गेस्ट टीचरों की रीज्वाइनिंग नहीं, कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Last Updated 23 Jul 2014 06:04:04 AM IST

शिक्षा निदेशालय के स्कूलों में रीज्वाइनिंग की आस लगाये बैठे गेस्ट टीचर्स के लिए बुरी खबर है.


गेस्ट टीचरों की रीज्वाइनिंग नहीं, कराना होगा रजिस्ट्रेशन

उन्हें फिर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इतना ही नहीं पीजीटी, टीजीटी व अन्य कैटेगरी के शिक्षकों के लिए इस बार आयु सीमा भी घटा दी गई है. शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को इस बाबत पब्लिक नोटिस जारी किया है. हालांकि सेशन 2013-14 के गेस्ट टीचर्स को राहत देते हुए प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए नए आवेदन व पुराने टीचर्स की मेरिट मिलाकर मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी.

नोटिस में कहा गया है कि स्कूलों के प्रधानाचार्य योग्य उम्मीदवारों को नियमों के तहत गेस्ट टीचर्स रख सकेंगे.  इसके लिए पहले गेस्ट टीचर्स के  लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. निदेशालय ने जारी नोटिस में यह भी कहा है कि 3 फीसद पदों को तब तक खाली रखा जाएगा, जब तक इस मामले में हाईकोर्ट का फैसला नहीं आ जाता.

उधर, ऑल गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन की सदस्य डा. रचना गर्ग ने कहा है कि एसोसिएशन इस नोटिस का विरोध जताती है. साथ ही इस मामले में बुधवार को शिक्षा निदेशक से मुलाकात की जाएगी. डा. गर्ग ने कहा कि दोबारा रजिस्ट्रेशन होने से फिर से मेरिट में आकर नौकरी लेनी पड़ेगी, जबकि एक बार मेरिट में आकर ही नौकरी मिली थी.

शिक्षा निदेशक पदमिनी सिंघला ने कहा कि दरअसल गेस्ट टीचर्स की 10 मई को सेवाएं सामप्त हो गई थीं. इस कारण उन्हें फ्रेश आवेदन करना होगा. श्रीमती सिंघला ने कहा कि इस बार उम्र सीमा घटाई-बढ़ाई नहीं गई है, जो नियुक्ति के नियम हैं, उसी आधार पर उम्र तय कर घोषित की गयी है. बता दें कि बीते 23 जून से गेस्ट टीचर्स स्कूलों में रीज्वाइनिंग को लेकर आंदोलनरत हैं.

इस मामले में केन्द्रीय मंत्री हषर्वर्धन व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने आश्वासन दिया था कि उनको राहत दी जाएगी लेकिन ऐसा होने से पहले कुछ और ही हो गया. गेस्ट टीचर्स ने राजनिवास पर भी प्रदर्शन किया था और इस संबंध में ज्ञापन दिया था. एसोसिएशन की सदस्य डा. रचना गर्ग ने कहा कि निदेशालय ने पुन: रजिस्ट्रेशन का नोटिस निकाल कर गेस्ट टीचर्स के लिए दिक्कत पैदा कर दी है.

उन्होंने कहा कि निदेशालय ने शिक्षकों की एज लिमिट भी घटा दी है. इसी प्रकार ड्राइंग टीचर्स, म्यूजिक टीचर्स, लाइब्रेरियन व डोमेस्टिक साइंस टीचर्स की पहले आयु सीमा 32 वर्ष थी, अब इसको अधिकत्तम 30 वर्ष कर दिया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment