मध्य प्रदेश में मिले कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने दिये सतर्कता के निर्देश

Last Updated 28 Jan 2020 10:53:05 AM IST

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो संदिग्ध मरीज मिलने के बाद राज्य के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मंगलवार को अपने विभाग के अमले को सतर्क रहने के निर्देश दिये। इन मरीजों में चीन से पखवाड़े भर पहले भारत लौटा मेडिकल विद्यार्थी और उसकी उज्जैन में रहने वाली मां शामिल हैं।


सिलावट ने यहां संवाददाताओं को बताया, "मैंने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त समेत अपने महकमे के तमाम आला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उज्जैन में कोरोना वायरस संक्रमण के दो संदिग्ध मरीज मिलने के गंभीर मामले के मद्देनजर पूरे राज्य में सतर्कता बरती जाये।"     

उन्होंने बताया, "मैंने अधिकारियों से यह भी कहा है कि राज्य के हवाई अड्डों और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में जागरूकता अभियान चलाया जाये।"     

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के संदिग्ध संक्रमण प्रभावित युवक और उसकी मां को उज्जैन के माधव नगर शासकीय अस्पताल के अलग वॉर्ड में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।     

उन्होंने बताया कि युवक चीन के उस वुहान शहर के एक चिकित्सा महाविद्यालय में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा है जो कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित है।      

अधिकारियों ने बताया कि युवक वुहान से 13 जनवरी को दिल्ली आया था और वहां से सीधे उज्जैन पहुंचा। वह तब से सर्दी-जुकाम से पीड़ित है। डॉक्टरों ने उसकी मां को भी कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेह में चिकित्सकीय निगरानी में रखा है।    

उन्होंने बताया कि मां-बेटे के रक्त के नमूनों को कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिये पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है। 

भाषा
इंदौर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment