प्रज्ञा ठाकुर ने उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस को दिखायी हरी झंडी

Last Updated 16 Oct 2019 01:56:50 PM IST

मध्य प्रदेश के भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने यहां हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधायुक्त तैयार किये गये उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर गंतव्य की ओर रवाना किया।


सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (फाइल फोटो)

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित इस ट्रेन को हबीबगंज स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक से रवाना किया गया। इससे पूर्व सांसद ने इस गाड़ी के कोचों के अंदर की साज-सज्जा कर इसे उन्नत बनाने वाले कैरिज और वैगन विभाग हबीबगंज के कर्मचारियों का तिलक कर उन्हें शुभकामनाएं दी। भोपाल मण्डल की तरफ से इस ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को शुभकामनाओं के साथ पुष्प दिये गये।

इस अवसर पर साध्वी प्रज्ञा ने कहा कि शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस का यह रैक उत्कृष्ट परियोजना के तहत विकसित कर उत्कृष्ट कोच से सुसज्जित किया गया है, जो कि पर्यावरण अनुकूल ‘ग्रीन कोच’ ट्रेन है। इस गाड़ी से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुखद अनुभूति होगी।

मण्डल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने बताया कि इस गाड़ी के कोचों में पर्यावरण अनुकूल शौचालय बनाये गये हैं और वातानुकूलित कोचों में स्टेनलस स्टील का सोप डिस्पेंसर लगाया गया है। इन कोचों के टॉयलेट में एपॉक्सी फ्लोरिंग की गई है, जिससे टॉयलेट सूखा बना रहता है और भोपाल मण्डल द्वारा भारतीय रेल में सबसे पहले टॉयलेट में ऑडियों सिस्टम लगाया गया है।

यात्री द्वारा दरवाजा खोलते ही सेंसर युक्त सिस्टम टॉयलेट में साफ-सफाई रखने का अनुरोध करता है। इन टॉयलेटों में उच्च कोटि के आधुनिक पानी के नल, शाफ्टी ऑपरेटेड फ्लश वाल्व, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दुर्गंध को दूर करने के लिये फ्लश वाल्व के साथ ऑटो जनरेटर सिस्टम लगाया गया है, जिससे टॉयलेट में खुशबू बनी रहती है। इसके दरवाजे खुलते ही खूबसूरत विनाइल रैपिंग की वजह से दरवाजा और आसपास का हिस्सा काफी सुन्दर दिखेगा।

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment