पानी-पानी मध्य प्रदेश, भारी बारिश की चेतावनी

Last Updated 09 Sep 2019 11:43:58 AM IST

बादलों के जम कर बसेरे और भारी बारिश से जूझ रहे मध्य प्रदेश में अभी अगले दो दिन तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिखाई है।




(फाइल फोटो)

राजधानी भोपाल में दो दिन से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के मद्देनजर आज कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। राजधानी की निचली बस्तियों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

मौसम विभाग ने आज भी राजधानी भोपाल समेत 32 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

सीहोर में चारों तरफ पानी-पानी के हालात देखे जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में जिले में सबसे अधिक 118 मिलीमीटर बारिश इछावर तहसील में दर्ज की गई। रात से रुक-रुक कर बादल बरसने का क्रम जारी है। आज जिले भर के स्कूल कॉलेजों में अवकाश रखा गया है।

मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले की चन्देरी तहसील अंतर्गत मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा पर बने राजघाट बांध के गेट पिछले तीन दिन से खुले हुए हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस कारण अशोकनगर और आसपास के अन्य नजदीकी जिलों में अच्छी बारिश होने से बेतवा नदी में पानी का बहाव ज्यादा रहने के कारण बारिश के इस सीजन में राजघाट बांध के गेट पांचवीं बार खोले गए हैं।

विदिशा जिले में लगातार तेज बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। इस बीच जिला प्रशासन ने ऐहतियातन आज कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

हरदा जिले में शनिवार और रविवार को लगातार बारिश होने के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हालांकि प्रशासन ने भी बाढ़ जैसे हालातों से निपटने के लिए ऐहतियातन सभी प्रबंध किए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिले में वर्षा से सबसे अधिक प्रभावित टिमरनी तहसील में अधिकांश रिहायशी इलाकों में पानी भर जाने के कारण स्थानीय लोगों को मुश्किल हालातों से जूझना पड़ रहा है।

रायसेन जिले के बारना बांध के सभी आठों गेट भारी बारिश के चलते कल खोल दिये गए, जिसके चलते भोपाल का जबलपुर से सड़क सम्पर्क टूट गया है। जिले के बाड़ी के पास बारना नदी पर बने पुल पर आठ फ़ीट से ज्यादा पानी है। जिला प्रशासन ने भारी बारिश के चलते आज एक से बारहवीं कक्षा तक सभी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।

नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव से शहपुरा होकर जबलपुर जाने वाले सड़क मार्ग पर नर्मदा नदी के झांसीघाट पर बने पुल तक कल देर रात पानी आ जाने के कारण ऐहतियातन पुल पर यातायात बंद कर दिया गया।

 

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment