पर्यटन प्रोत्साहन के लिये मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड का होगा गठन

Last Updated 15 Feb 2017 04:34:24 PM IST

मध्यप्रदेश में पर्यटन के विस्तार एवं प्रोत्साहन के लिये प्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के गठन का निर्णय किया गया है.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

आधिकारिक तौर पर दी गयी जानकारी में बताया गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई एक बैठक में निर्णय किया गया कि प्रदेश में पर्यटन के विस्तार और प्रोत्साहन के लिये मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड का गठन किया जाए. यह बैठक यहां के मशहूर पर्यटन स्थल पचमढ़ी में हुई. इसके तहत पर्यटन विभाग के तहत एक पृथक संस्था मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड का गठन कम्पनी अधिनियम के तहत गैर-लाभकारी कम्पनी के रुप में किया जायेगा.

बैठक में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के मुख्य कार्य भी निर्धारित किये गये. इसमें पर्यटन नीति-2016 के सभी दायित्वों का निर्वहन करना, पर्यटन क्षेत्र में निजी निवेश को आकर्षित करना, निवेशकों को नीति अनुसार अनुदान एवं सुविधाएं उपलब्ध कराना और निवेशकों को आकर्षित करने के लिये नई नीतियों पर विचार करना, निजी निवेश से पर्यटन परियोजना की स्थापना को बढ़ावा देने के लिये उपयुक्त स्थल चयन कर भूमिबैंक को निरंतर बढ़ाना शामिल है.

इसके अलावा प्रदेश में पुरातात्विक स्थलों, वन्य-प्राणी स्थलों, प्राकृतिक सौंदर्ययुक्त गुफाओं, पाकरे, जल क्षेत्रों एवं अन्य मनोरंजक स्थानों के विकास की कार्य-योजनाएं बनाना और उनके अनुरक्षण के उपाय करने का काम भी बोर्ड को सौंपा गया है.

राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के प्रोत्साहन से संबंधित विभिन्न आयोजनों में भाग लेकर निजी निवेशकों को प्रोत्साहित करना, मेले, स्थानीय व्यंजन, वेश-भूषा, हस्तशिल्प एवं हस्तकला के माध्यम से ग्रामीण पर्यटन को प्रोत्साहित करना और ईको पर्यटन के लिये आवश्यक व्यवस्थाएं स्थापित करना भी इसके कामों में शामिल हैं.

बोर्ड के संचालक मंडल के अध्यक्ष मुख्यमंत्री और उपाध्यक्ष पर्यटन मंत्री एवं मुख्य सचिव रहेंगे. वित्त, वन, नगरीय विकास एवं पर्यावरण तथा संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव इसके संचालक होंगे. संचालक मंडल के पदेन सदस्य सचिव एवं प्रबंध संचालक प्रमुख सचिव पर्यटन विभाग से होंगे.

मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा पूर्ववत होटलों, रेस्तराओं, बोट क्लब, परिवहन बेड़े आदि का संचालन किया जायेगा.

गत वर्ष फरवरी माह में मध्यप्रदेश सरकार ने अलग से पर्यटन कैबिनेट के गठन का निर्णय किया था. इसमें मंत्रिमंडल के विभिन्न विभागों के मंत्रियों को शामिल किया गया था.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment