नमामि देवि नर्मदे-सेवा यात्रा का संचालन करेगी गुजरात सरकार

Last Updated 29 Jan 2017 04:27:37 PM IST

मध्यप्रदेश के उद्योग एवं खनिज संसाधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने दावा किया कि लोगों को जागरूक करने के लिये मध्यप्रदेश सरकार द्वारा नर्मदा नदी के किनारे निकाली जा रही ‘नमामि देवि नर्मदे-सेवा यात्रा’ का प्रदेश के आगे गुजरात राज्य में संचालन गुजरात सरकार करेगी.


(फाइल फोटो)

सेवा यात्रा के तहत जनसंवाद कार्यक्रम में शुक्ल ने हरदा जिले के ग्राम पचौला में शनिवार को कहा, ‘मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिले अलीराजपुर के आगे नर्मदा नदी के किनारे इस यात्रा का संचालन गुजरात सरकार करेगी.’ शुक्ल ने कहा नर्मदा नदी सिंचाई के लिये जहां किसानों को पानी उपलब्ध कराती है, वहीं बिजली एवं अन्य उद्योगों के लिये भी जल आपूर्ति का साधन है.

उन्होंने कहा कि नदी को सदानीरा और निर्मल बनाए रखने के लिये सबको मिलकर प्रयास करना होगा. उन्होंने कहा कि हमारी सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक गतिविधियां नर्मदा पर आधारित हैं. प्रदेश के खनिज संसाधन मंत्री ने कहा कि इस अभियान पर पूरे विश्व की नज़र है. अभियान की सफलता के बाद विश्व में इसे नदियों के संरक्षण के लिये मॉडल के रूप में अपनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि नर्मदा यात्रा भविष्य की पीढ़ी को संवारने के लिये है. इस महायज्ञ में आहुति जरूर दें. मंत्री ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नर्मदा संरक्षण के लिये की गई घोषणाओं की भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अगले वित्त वर्ष से नदी के तट से लगे गांव में शराब की दुकान की नीलामी नहीं होगी.

शुक्ल ने नर्मदा के तटों पर पौधारोपण, स्वच्छता, रासायनिक उर्वरकों एवं कीटनाशकों का उपयोग नहीं करने, जैविक खेती अपनाने, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नशा-मुक्ति और नर्मदा की निर्मलता बनाये रखने के लिए हरसंभव प्रयास तथा इसके लिए दूसरों को प्रेरित करने का संकल्प दिलवाया.

नमामि देवि नर्मदे-सेवा यात्रा, नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से 11 दिसंबर 2016 को शुरू की गयी थी. यात्रा नर्मदा नदी के दक्षिणी किनारे पर 1831 किलोमीटर की दूरी तय कर 548 कस्बों और गांवों से तथा इसके उत्तरी किनारे पर 1531 किलोमीटर की दूरी तय कर 556 कस्बों और गांवों से होकर गुजरेगी.
इस प्रकार यह यात्रा 144 दिनों में कुल 3,344 किलोमीटर की दूरी तय करेगी तथा इसका अधिकांश हिस्सा पैदल यात्रा से पूरा किया जायेगा.

यात्रा का समापन आगामी 11 मई को होगा. सेवा यात्रा के जरिये नर्मदा नदी के किनारे वृक्षारोपण के कार्यक्रम के साथ ही मध्यप्रदेश सरकार ने नदी किनारे से पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाली शराब की दुकानों को बंद कर अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment