मध्य प्रदेश में एक बुजुर्ग महिला ने दी पति को मुखाग्नि

Last Updated 22 Jan 2017 06:24:52 PM IST

मध्य प्रदेश में बेटे द्वारा अपने पिता के अंतिम संस्कार में शामिल होने से मना करने पर एक बुजुर्ग महिला ने अपने पति के शव को रविवार को सिवनी में कटंगी रोड़ स्थित मोक्षधाम में मुखाग्नि देकर हिन्दू रीति रिवाज और परम्परा अनुसार अंतिम संस्कार किया.


(फाइल फोटो)

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन विभाग के उपसंचालक वी एस बघेल ने बताया कि नूतन महिला कल्याण समिति द्वारा संचालित वृद्धा आश्रम में पिछले दो साल से पत्नी सागन बाई (68) के साथ रह रहे मंगल विकर्मा (75) का लंबी बीमारी के बाद रविवार को सुबह निधन हो गया.
    
उन्होंने कहा कि बालाघाट जिले के थाना कटंगी के ग्राम अगासी (जाम) निवासी मेहतर विकर्मा (40) वयोवद्ध दम्पति का इकलौता बेटा है, जिसने घरेलू झगड़ों और विवाद के बाद अपने माता-पिता को घर से निकाल दिया था. बाद में बेसहारा बुजुर्ग दम्पति सिवनी के वृद्धा आश्रम में आकर रहने लगे.


    
बघेल ने बताया कि लकवे से पीड़ित पिता की गंभीर हालत की जानकारी बेटे को कई बार दी गई, लेकिन वह उसे देखने तक नहीं आया. इस वयोवृद्ध दम्पति का बेटा पेशे से बढ़ई है, जिसे आज पिता के निधन की भी सूचना दी गई लेकिन उसने अंतिम संस्कार में आने से साफ तौर पर इंकार कर दिया.
    
उन्होंने कहा कि बेटे से खपा होकर सागन बाई ने अपने पति के शव को खुद ही मुखाग्नि देने का निर्णय लिया. बघेल ने बताया कि शहर के समाजसेवियों ने वृद्घा आश्रम से मोक्षधाम तक मृत मंगल विकर्मा की शव यात्रा निकाली और अर्थी को कंधा दिया. इसमें आश्रम की संचालिका नीतू श्रीवास्तव समेत वृद्धा आश्रम में रह रहे करीब दो दर्जन वृद्धजन और कर्मचारी शामिल हुए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment