वन विभाग ने दो सपेरों को गिरफ्तार कर कोबरा एवं दोमुंहा सांप बरामद

Last Updated 19 Jan 2017 06:58:43 PM IST

मध्यप्रदेश वन विभाग ने जिले में नरसिंहगढ़ के पास एक गांव में दो सपेरों के घर छापा मारकर सियार का कटा सर, चार जीवित कोबरा सांप और एक दुर्लभ दोमुंहा सांप (रेड सेंड बोआ) बरामद किये हैं.


(फाइल फोटो)

वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी जे एस राठौर ने आज बताया कि सूचना पर विभाग के दल ने कल नरसिंहगढ़ के पास मीरूखेड़ी गांव में दो सपेरों के घर पर छापा मारकर एक सियार का कटा हुआ सिर, सियार का मांस, चार जीवित कोबरा सांप और एक दुर्लभ दोमुंहा सांप बरामद किये हैं.

मामले में दोनों सपेरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.
    
इसके साथ ही दल ने बाघ के मारने के लिये तैयार किये गये लोहे के 11 फंदे, शिकार के काम आने वाली कुल्हाड़ी और शिकार के अन्य औजार भी जब्त किये हैं.


    
उन्होंने बताया कि बद्री सपेरा और मानसिंह सपेरा के खिलाफ वन्य प्राणी सरंक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों को जेल भेज दिया है.
    
उन्होंने बताया कि दोमुंहा सांप भारत, ईरान और पाकिस्तान में पाया जाता है. यह पूरी तरह विषहीन होता है. वि के अलग अलग हिस्सों में इसे लेकर फैले कई तरह के अंधविासों के चलते इसका बड़े पैमाने पर शिकार और तस्करी होती है. अमेरिकन बाजार में एक दोमुंहा सांप की कीमत 3 हजार डॉलर तक होती है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment