मध्य प्रदेश के आदिवासियों की आबादी वाले गांव को गोद लेंगे जावड़ेकर

Last Updated 27 Nov 2016 02:57:25 PM IST

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मध्य प्रदेश की सौ फीसदी आदिवासियों की आबादी वाले एक गांव को गोद लेंगे और गांव की शिक्षा व्यवस्था तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जायेगा.


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री जल्द ही छिंदवाड़ा जिले के खुटिया गांव को ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ के तहत गोद लेंगे. इससे पहले वह पालदेव ग्राम पंचायत के साथ दो वर्ष काम कर चुके हैं.

जावड़ेकर ने कहा, ‘‘पालदेव ग्राम पंचायत के साथ काम करने के बाद मैं महाराष्ट्र से सटे छिंदवाड़ा जिले के संपूर्ण आदिवासी गांव खुटिया की तरफ बढ़ रहा हूं. इस समय हम लोग क्षेत्र का आकलन कर रहे हैं और एक प्रारूप तैयार कर रहे हैं. आशा है कि अगले महीने हम गांव को गोद लेंगे.’’

राजसभा सदस्य ने वर्ष 2014 में उत्तर प्रदेश से सटे पालदेव गांव को इस योजना के तहत गोद लिया था, जहां उन्होंने कई स्तरों पर गांव की प्रगति के लिए काम किया.

हाल ही में सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र के पालदेव का दौरा करने वाले मंत्री ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और अपने अगले गांव के लिए भी स्वच्छता एवं शिक्षा आधारित विकास मॉडल को जारी रखने पर बल दिया.

पालदेव में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिला है और जावड़ेकर ने इस बाबत कहा कि यह गांव ‘अब अपने पैरों पर खड़ा है.’
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment