मध्य प्रदेश के गांव-गांव में बनेंगी नर्मदा सेवा समितियां

Last Updated 25 Nov 2016 12:05:19 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 12 दिसंबर से अमरकंटक से शुरू की जाने वाली \'नमामि देवी नर्मदे\' यात्रा के लिए जिला, विकासखंड और गांव स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बनाई जाएंगी.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यात्रा प्रभारियों की बैठक में गुरुवार को दिए.

ज्ञात हो कि राज्य सरकार द्वारा नर्मदा नदी के संरक्षण, स्वच्छता और उसके दोनों किनारों पर पौधरोपण करने के मकसद से 12 दिसंबर को अमरकंटक से यह यात्रा शुरू हो रही है, जिसका समापन पांच मई, 2017 को होगा.

यात्रा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल में यात्रा प्रभारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यात्रा की रूपरेखा और कार्य-योजना प्रस्तुत की. चौहान ने नर्मदा नदी के क्षेत्र वाले जिला, विकासखंड और गांव स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बनाने के साथ इन समितियों में सेवाभावी लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य मध्य प्रदेश को जीवन देने वाली नर्मदा नदी का संरक्षण करना, उसकी सफाई करना और नर्मदा को जीवन देने वाले वृक्षों के लिए पौधरोपण करना है. इस यात्रा से जहां पौधरोपण के जरिये वनों की कमी से नर्मदा नदी के जल पर पड़े प्रभाव को कम किया जाएगा, वहीं किसानों को फलदार पौधरोपण के लिए प्रेरित किया जाएगा.

चौहान ने कहा कि नर्मदा नदी के किनारों पर घाटों की सफाई की जाएगी. लोगों को नदी संरक्षण, पर्यावरण की रक्षा और नशामुक्ति के लिए संकल्प दिलाया जाएगा. चौहान ने कहा कि समाज के हर वर्ग और हर सदस्य को इस यात्रा से जोड़ा जाएगा. यात्रा को आनंदमयी बनाते हुए उत्साहपूर्वक भागीदारी करने के लिए भजन मंडलियों को शामिल किया जाएगा. नर्मदा नदी को समर्पित सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे. यात्रा के हर दिन यात्री कम से कम पांच पौधों का रोपण करेंगे और इसकी देखभाल की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी.

यह यात्रा लगभग 3344 किलोमीटर लंबी होगी, जो 138 दिन तक चलेगी. यात्रा में पड़ने वाले 1909 किलोमीटर आबादी क्षेत्र में पैदल यात्रा तथा शेष निर्जन क्षेत्र में वाहन यात्रा होगी. यह यात्रा नर्मदा के दोनों तट पर संपन्न होगी. इसमें दक्षिणी तट की 1,113 किलोमीटर और उत्तरीय तट की 796 किलोमीटर यात्रा शामिल हैं.

बैठक में तय किया गया यात्रा एक दिन में 15 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. रात्रि विश्राम वाले स्थलों पर नर्मदा की आरती होगी और स्थानीय कलाकारों द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment