बर्ड फ्लू का खौफ, ग्वालियर Zoo 1 माह के लिए बंद

Last Updated 24 Oct 2016 03:42:16 PM IST

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में गांधी प्राणी उद्यान (चिड़ियाघर) को पेंटेड स्टार्क पक्षियों में बर्ड फ्लू (एच5एन8) के लक्षण पाए जाने के बाद एक माह के लिए बंद कर दिया गया है.


(फाइल फोटो)

साथ ही उद्यान के कर्मचारियों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. जिलाधिकारी डॉ. संजय गोयल की अध्यक्षता में रविवार को संयुक्त विशेषज्ञों के दल और अधिकारियों की बैठक हुई. बैठक में चिड़ियाघर को एक माह तक बंद रखने का निर्णय लिया गया. तीन सप्ताह तक यदि चिड़ियाघर में किसी पक्षी या अन्य जीव की एवियन एन्फ्लुएन्जा (बर्ड फ्लू) से मृत्यु नहीं होती है, तभी चिड़ियाघर को फिर से खोलने का निर्णय लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों 15 पेंटेड स्टार्क पक्षियों की मौत हुई थी, इनमें से दो पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. रविवार को तीन अतिरिक्त पक्षियों की मौत हो गई.

इससे पहले पशुचिकित्सा महाविद्यालय, महू के अधिष्ठाता डॉ. यू. के. गर्ग के नेतृत्व में आए राज्य स्तरीय विशेषज्ञों के दल ने भी रविवार को चिड़ियाघर का जायजा लिया और संक्रमित पक्षियों सहित अन्य पक्षियों के फीकल (मलमूत्र) के नमूने लिए. विशेषज्ञों के दल ने चिड़ियाघर परिसर में भारत सरकार के दिशानिर्देशों एवं नियमों के तहत अपनाए गए एहतियाती उपायों को सही बताया है. साथ ही इसे जारी रखने को कहा है.

डॉ. गोयल ने इन पक्षियों की देख-रेख में तैनात कर्मचारियों सहित सम्पूर्ण चिड़ियाघर के कर्मचारियों का प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए अलग से चिकित्सक तैनात करने की हिदायत सिविल सर्जन को दी है, साथ ही कहा कि चिड़ियाघर के सभी कर्मचारी निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करें और किट पहनकर ही चिड़ियाघर में अपने काम को अंजाम दें.

उन्होंने पक्षियों की देखरेख में लगे सभी कर्मचारियों को चिकित्सक की मौजूदगी में टेमीफ्लू टैबलेट खिलाने के निर्देश भी दिए.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment