मध्यप्रदेश में BJP का 75 फॉर्मूला : शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार में 6 नए चेहरे

Last Updated 30 Jun 2016 05:54:19 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल विस्तार में नौ मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई है. इसमें 4 कैबिनेट और पांच राज्यमंत्री हैं.


शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार में 6 नए चेहरे

गुरुवार शाम पांच बजे राजभवन में हुए शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल रामनरेश यादव ने शपथ दिलाई. इसमें 6 नए चेहरे शामिल हैं. चार कैबिनेट मंत्री में जयभान सिंह पवैया, अर्चना चिटनीस, रूस्तम सिंह और ओमप्रकाश धुर्वे है.

इसके साथ पांच नए राज्यमंत्री में  ललिता यादव,  हर्ष सिंह, विश्वास सारंग, संजय पाठक,  सूर्यप्रकाश मीणा हैं. विस्तार में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम कांग्रेस के बीजेपी में आए संजय पाठक का रहा. गुरुवार सुबह से ही राजभवन में कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई थी.

शिवराज सरकार के करीब ढाई साल के कार्यकाल में यह पहला विस्तार है. इस बार खुद मुख्यमंत्री चौहान ने विस्तार की तारीख का ऐलान करीब दो सप्ताह पहले कर दिया था. मगर मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर सीएम के चीन यात्रा से लौटने के बाद से कवायद तेज हो गई थी.

इसके साथ ही मध्य प्रदेश में बीजेपी के भीतर की अंदरुनी कलह सामने आ गई है. बीजेपी ने साफ कर दिया है कि बीजेपी की जहां भी सरकारें हैं वहां पर 75 वर्ष से ज्यादा के किसी भी व्यक्ति को मंत्री पद पर नहीं रखा जाएगा. फेरबदल से पहले कई मंत्रियों से इस्तीफा देने के लिए कहा गया था लेकिन बीजेपी के दिग्गज नेता और राज्य सरकार में मंत्री बाबूलाल गौर ने इस्तीफा देने से मना कर दिया था.

सरताज सिंह, बाबूलाल गौर और कुसुम महदेले की उम्र 75 वर्ष से अधिक की है. सरताज सिंह ने शपथ ग्रहण समारोह के एक घंटे पहले मुख्यमंत्री को इस्तीफा भेज दिया, जबकि बाबूलाल गौर ने शपथ ग्रहण के बाद अपना इस्तीफा दिया.

मंत्री बाबूलाल गौर को इस्तीफा देने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था. उन्होंने पार्टी को उन्हें बर्खास्त करने की चुनौती दी.

यही फॉर्मूला केंद्र में भी लागू किया जा सकता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment