मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येन्द्र पाठक का निधन

Last Updated 29 Apr 2016 03:08:40 PM IST

मध्य प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सत्येन्द्र पाठक का गुरुवार शाम कटनी में लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया.


(फाइल फोटो)

पाठक का पिछले डेढ़ माह से मुम्बई के हिन्दूजा अस्पताल में उपचार चल रहा था. घुटने के ऑपरेशन के बाद किडनी और लीवर सहित शरीर के अन्य हिस्सों में संक्रमण की वजह से उनकी हालत नाजुक हो गई थी.

उनके पुत्र और कटनी जिले से भाजपा के विधायक संजय पाठक चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह पर गुरुवार सुबह ही उन्हें मुम्बई से एयर एम्बुलेंस से जबलपुर होते हुए कटनी लाये थे.

कटनी स्थित उनके निवास पर उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया लेकिन काफी प्रयासों के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका. गुरुवार शाम पांच बजकर 56 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली.

पाठक 75 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी, पुत्र और दो पुत्रियां हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार सुबह यहां पाठक के निवास पर पहुंचे और दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की.

मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के मुख्यमंत्री काल में पाठक को पहले प्रदेश मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. इसके बाद उन्हें 12 अगस्त 2000 को पदोन्नत करते हुए कैबिनेट मंत्री बनाया गया.

पाठक के पुत्र संजय पाठक भी वर्ष 2013 के चुनाव में कटनी के विजयराघवगढ़ विधानसभा क्षेत्र से जीतकर कांग्रेस के विधायक बने. उसके बाद कांग्रेस के नेताओं से कथित विवाद के चलते उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गये. संजय पाठक पुन: उसी विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव जीतकर भाजपा के विधायक बने.

मध्य प्रदेश के जनसंपर्क और ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने भी पाठक के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

पाठक का अंतिम संस्कार पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ शुक्रवार को यहां किया जायेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment