मध्य प्रदेश: मैहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव शनिवार को

Last Updated 12 Feb 2016 04:57:08 PM IST

मध्य प्रदेश के सतना जिले के मैहर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार को होना है. शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.


(फाइल फोटो)

हालांकि चुनाव मैदान में 15 उम्मीदवार हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है.

मैहर उपचुनाव जीतना सिर्फ कांग्रेस के लिए ही नहीं बल्कि भाजपा के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि माना जा रहा है कि पिछले वर्ष बिहार विधानसभा चुनाव में हार के साथ ही पार्टी का राजनीतिक ग्राफ नीचे गिर रहा है.

कांग्रेस के लिए इस सीट पर चुनाव जीतना प्रतिष्ठा का प्रश्न है क्योंकि 2013 के राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा को दोतिहाई बहुमत मिलने के बावजूद यह सीट कांग्रेस को मिली थी.

हालांकि कांग्रेस को 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान बड़ा झटका लगा जब मैहर के उम्मीवार और विधायक नारायण त्रिपाठी भाजपा में शामिल हो गए.

राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस कारण सतना लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी विधानसभा में पूर्व नेताप्रतिपक्ष अजय सिंह को हार का सामना करना पड़ा.

भाजपा ने त्रिपाठी को उपचुनाव के लिए टिकट देकर पुरस्कृत किया है जबकि कांग्रेस ने पूर्व बसपा नेता मनीष पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. 2013 विधानसभा चुनाव में पटेल तीसरे स्थान पर रहे थे और उन्हें 40 हजार से ज्यादा वोट मिले थे.

उनचुनाव में बसपा ने पूर्व विधायक राम लखन सिंह को जबकि सपा ने राम निवास उर्मालिया को अपना उम्मीदवार बनाया है.

मतगणना 16 फरवरी को होनी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment