टीकमगढ़ में पानी की रखवाली के लिए बन्दूकधारी तैनात

Last Updated 03 Feb 2016 01:02:33 PM IST

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में जामनी नदी बरीघाट वाटर प्लांट में पानी की चोरी रोकने के लिये बन्दूकधारी तैनात किया गया है.


(फाइल फोटो)

बुन्देलखण्ड में सूखे के हालत किस कदर है इसका अंदाजा टीकमगढ़ नगर में पानी की रखवाली के लिये बन्दूकधारियों को तैनात करने से लगाया जा सकता है. सूखे के चलते नदी में पानी की किल्लत से जूझ रहे इस वाटर प्लांट में पानी नहीं बचा था.

प्रशासन के प्रयास के बाद उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले के जामनी बांध से पानी मांगा गया. पानी आने के बाद नदी किनारे लगे खेतों में मोटर पम्पों से पानी चोरी रोकने के लिये नगर पालिका ने बन्दूकधारियों को तैनात किया है. नगर पालिका की इस अनूठी पहल के बाद नागरीकों में अब पानी की किल्लत न होने की उम्मीद जागी है.

टीकमगढ़ नगर में सूखे के चलते पानी की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. चार दिन में एक बार पानी की सप्लाई होने के कारण लोग पानी की परेशानी झेल रहे हैं. वाटर सप्लाई प्लांट बरीघाट में भी पानी न होने पर प्रशासन ने उत्तर प्रदेश के ललितपुर कलेक्टर से पानी की मांग की थी जिसके बाद उत्तर प्रदेश के जामनी बांध से टीकमगढ़ नगर के लिये पानी छोड़ा गया था और अब बरीघाट में पर्याप्त पानी का स्टाक नगर में पानी सप्लाई के लिये रखा गया है.

पानी की चोरी पर लगाम लगाई जा सके इसके लिए नगर पालिका ने चार-चार बन्दूक धारीयों को आठ-आठ घंटे की ड्यूटी पर तैनात किया है.

लोगों का कहना है कि नगर के पानी सप्लाई प्लांट में कुछ ही दिनों के पानी बचा होने के बाद लोगों में आने वाले समय में पानी की विकराल समस्या का डर घर कर गया था लेकिन बरीघाट में पानी आने के बाद कुछ राहत की सांस ली है.

वहीं नगर पालिका ने पानी की निगरानी के किये बन्दूकधारियों की तैनाती कर एक अनूठ और सराहनीय प्रयास किया है. इससे पानी की चोरी को रोक लगने के साथ ही आने वाले समय में पानी की समस्या से राहत मिलने की उम्मीद है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment