गाय मुसलमानों की भी माता: शंकराचार्य

Last Updated 09 Oct 2015 12:48:50 PM IST

साईं बाबा पर अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने गो हत्या पर प्रतिबंध को उचित ठहराते हुए कहा है कि गाय सिर्फ हिंदुओं की ही नहीं, मुसलमानों की भी माता है.


शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती (फाइल फोटो)

एक कार्यक्रम के सिलसिले में मध्य प्रदेश के हरदा आए शंकराचार्य ने संवाददाताओं से चर्चा में ये बात कहीं. उन्होंने कहा कि जिस तरह महाराष्ट्र में गो हत्या पर प्रतिबंध लगाया गया है उसी तरह पूरे देश में इसे प्रतिबंधित किया जाना चाहिए.

उन्होंने गो हत्या पर रोक लगाकर इस संबंध में शीघ्र कानून बनाए जाने की भी बात कही.

इस दौरान एक बार फिर साईं बाबा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा है कि साईं एक भ्रम है, इससे बचना चाहिए. उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में आडंबर रूपी भक्ति का कहीं उल्लेख नहीं है. बाजारीकरण और विदेशी फंड से टीवी के माध्यम से आस्था के नाम पर आडंबर का प्रचार हो रहा है, जो अनुचित है.

शंकराचार्य ने देश में आरक्षण व्यवस्था पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इसका पैमाना योग्यता होना चाहिए न कि जातिगत.

उन्होंने हिंदू राष्ट्र बनाने के बयानों की आलोचना करते हुए कहा कि मुसलमानों को भी देश में रहने का हक है. कुछ लोग हिंदू राज्य कायम करना चाहते हैं लेकिन हम हिंदू नहीं रामराज्य कायम करेंगे जहां सबको न्याय मिले. 

शंकराचार्य ने स्वच्छता अभियान पर कहा कि घर-घर टॉयलेट तो बनाए जा रहे हैं, लेकिन पानी का इंतजाम नहीं किया जा रहा है. नेता, अफसर एयर कंडीशन कमरों में बैठकर कुछ भी योजना बना लेते हैं. ये घर को नर्क बना रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment