इस माह के अंत तक हो सकता है शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार

Last Updated 22 Aug 2015 03:30:28 PM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस माह के अंत तक अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं.


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पूछने पर चौहान ने कहा, ‘‘हां, मैं अगस्त अंत तक अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहा हूं’’.

मुख्यमंत्री के एक नजदीकी सू़त्र ने कहा कि इसमें सात से आठ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं.

चौहान अपने मंत्रिमंडल विस्तार में सात से आठ नए मंत्रियों को शामिल कर सकते हैं. संभावना है कि वह पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के पुत्र दीपक जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के भतीजे सुरेन्द्र पटवा को राज्यमंत्री से मंत्री बना सकते हैं.

भाजपा द्वारा मध्य प्रदेश में लगातार तीसरी बार विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने पर चौहान ने 14 दिसंबर 2013 को यहां विशाल जम्बूरी मैदान में मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. इसके बाद 21 दिसंबर 2013 को उन्होंने अपने 23 सदस्यीय मंत्रिमंडल का गठन किया था.

बाद में, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को पार्टी में राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किए जाने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. मंत्रिमंडल में इस रिक्त जगह की पूर्ति भी की जाना है.

राजनीतिक विश्लेषक राशिद किदवई कहते हैं कि कई कारण हैं, जिनकी वजह से मुख्यमंत्री अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे हैं. इसके जरिए वह अपनी स्थिति मजबूत दर्शाना चाहते हैं. राजनीतिक तौर पर चौहान जताना चाहते हैं कि पार्टी में अब भी वह मजबूत स्थिति में हैं.

उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए वह यह भी बताना चाहते हैं कि मध्य प्रदेश में सारे मामले उनके अपने ही नियंत्रण में हैं.

किदवाई ने कहा कि 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में मंत्रिमंडल के आकार की पन्द्रह प्रतिशत की सीमा के मुताबिक मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 34 मंत्री हो सकते हैं. फिलहाल मंत्रिमंडल के वर्तमान आकार को देखते हुए यहां अभी 11 और मंत्री शामिल किए जाने की गुंजाइश है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment