अब मध्य प्रदेश में ही तराशा जाएगा यहां का हीरा

Last Updated 21 Aug 2015 03:25:04 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार ने इंदौर में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर 254 एकड़ में ‘डायमंड पार्क परियोजना’ विकसित करने का निर्णय लिया है.


(फाइल फोटो)

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश देश का एकमात्र कच्चा हीरा उत्पादक राज्य है, वहीं हीरा उत्पादन शुरू होने के बाद इन्हें तराशने के लिये कोई भी उद्योग प्रदेश में नहीं आया.

राज्य शासन के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रिमंडल ने हाल ही इंदौर में डायमंड पार्क परियोजना विकसित करने के बारे में निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि इंदौर के ग्राम रंगवासा में औद्योगिक केन्द्र विकास निगम द्वारा यह डायमंड पार्क, जिसमें 134.32 एकड़ में विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र (एसईजेड) और 120.03 एकड़ में घरेलू उत्पाद के लिये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा.

प्रस्तावित आर्थिक प्रक्षेत्र के लिये निर्धारित 134.32 एकड़ में से 44.52 एकड़ में कोर एरिया, जिसमें 95 इण्डस्ट्रियल प्लॉट और 53.33 एकड़ में नॉन कोर एरिया में होटल, टाउनशिप, सभागृह, अस्पताल, स्कूल, प्रशिक्षण केन्द्र, प्रशासनिक भवन आदि का निर्माण किया जाएगा. शेष 36.47 एकड़ में आम बुनियादी ढांचे जैसे सड़क, पानी, बिजली, स्ट्रीट लाइट, चाहरदीवारी, सीवर नेटवर्क, कॉमन इंफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट, प्लांटेशन आदि का विकास निजी विकासकर्ता द्वारा किया जाएगा.

इसके अतिरिक्त प्रस्तावित घरेलू उत्पाद क्षेत्र में निर्धारित कुल क्षेत्रफल 120.03 एकड़ में से 73.12 एकड़ में औद्योगिक भू-खण्ड और शेष 46.90 एकड़ में पाकिर्ंग, सड़क, बिजली, पानी, ठोस अपशिष्ट और अन्य सुविधाओं का विकास किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment