मध्य प्रदेश: पेड़ों के आधार पर ग्रामीणों को रिण देने की अनूठी योजना

Last Updated 20 Aug 2015 03:21:04 PM IST

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक सहकारी साख समिति ने वृक्षों के आधार पर ग्रामीणों को ऋण देने की एक अनूठी योजना बनाई है, जिसके तहत ग्रामीण अपने लगाए वृक्ष पर इस समिति से ऋण ले सकेंगे.


(फाइल फोटो)

इसके लिए समिति हितग्राही को बाकायदा पासबुक भी प्रदान करेगी.

हरदा जिले की छिदगांव तमोली ग्रामीण विकास सहकारी समिति ने इस अनूठी योजना की शुरूआत की है. समिति के अध्यक्ष अशोक गुर्जर ने बताया कि ग्रामों में वृक्षों की कटाई को रोकने और नए वृक्ष लगाने के लिए ग्रामीण प्रेरित हों, इसके लिए ये योजना बनायी गयी है.

गुर्जर ने बताया कि किसानों को पेड़ों पर ऋण न्यूनतम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा. इसके लिए समिति ने अपने कोष की भी एक व्यवस्थित रूपरेखा तैयार की है.

गुर्जर ने बताया कि क्षेत्र के किसानों की समिति में जमा अंशदान की राशि, समिति के व्यवसाय से बची मुनाफे की राशि और बैकों से लिमिट बनवाकर एक कोष बनाया जा रहा है. इसी के माध्यम से इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा.

गुर्जर ने बताया कि ग्रामीणों को ऋण देने के लिए 15 अगस्त से पंजीयन शुरू कर दिया गया है और आगामी 17 सितंबर को समिति के स्थापना दिवस पर ग्रामीणों को इस योजना के लिए जारी पासबुकों का वितरण किया जाएगा. योजना से जुड़े नियमों को भी अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment