यौन उत्पीड़न की शिकार महिला IAS का फेसबुक पोस्ट वायरल, कहा- इस देश में कोई महिला जन्म न ले

Last Updated 04 Aug 2015 12:00:28 PM IST

यौन उत्पीड़न की शिकार एक महिला आईएएस अधिकारी रिजु बाफना ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है, "मैं केवल यही दुआ कर सकती हूं कि इस देश में कोई महिला जन्म न ले".


यौन उत्पीड़न की शिकार महिला IAS रिजु बाफना

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में तैनात रिजू बाफना ने पिछले हफ्ते राज्य के मानवाधिकार आयोग के अधिकारी के खिलाफ 'अश्लील मैसेज' भेजने की शिकायत दर्ज कराई थी, जिसके बाद आरोपी को तत्काल पद से हटा दिया गया. महिला अधिकारी ने इस मामले में कोर्ट में केस लड़ने के दौरान अपना अनुभव फेसबुक पर लिखा है.

उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "पिछले हफ्ते मानवाधिकार आयोग के आयोग मित्र संतोष चौबे ने मुझे अश्लील मैसेज भेजे थे. मैंने संतोष चौबे के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी. हालांकि डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर भारत यादव ने चौबे पर तत्काल एक्शन लिया और उसे पद से हटा दिया गया."

रिजु बाफना ने आगे लिखा, "मैं जब अपना बयान दर्ज कराने मजिस्ट्रेट कोर्ट पहुंची तो कक्ष में एक वकील और कुछ अन्य लोग भी मौजूद थे. इतने लोगों के सामने बयान देने को लेकर मैं असहज महसूस कर रही थी. मैंने मजिस्ट्रेट से सभी के वहां से जाने की गुजारिश की. मजिस्ट्रेट मेरी बात पर कुछ कहते इसके पहले कक्ष में मौजूद वकील मुझ पर भड़क गया."

बाफना ने कहा, "वकील ने मुझ पर चिल्लाते हुए कहा कि मैं आईएएस अधिकारी अपने दफ्तर में होंगी लेकिन यह कोर्ट है और वो यहां से नहीं जाएगा. मैंने कहा कि मैं आईएएस अधिकारी होने की वजह से नहीं, एक महिला होने के नाते से यह मांग कर रही हूं. वह बहस करते हुए आखिर चले गए. मैंने मजिस्ट्रेट से भी निवेदन किया कि उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि यौन उत्पीड़न के मामले में जब कोई महिला अपना बयान दे रही हो, तो वहां दूसरे लोग मौजूद ना हों. इस पर जज ने कहा कि आप युवा है और इसी वजह से ऐसी मांग कर रही हैं"

महिला आईएएस अधिकारी ने अंत में लिखा, "यहां हर कदम पर उल्लू बैठे हैं और हमारी तकलीफों के प्रति लोग बेहद असंवेदनशील हैं. इसलिए अगर आप इस देश में जन्मे हैं तो बेहतर होगा कि आप हर कदम पर खुद को संघर्ष के लिए तैयार कर लें."

रिजू बाफना ने अपने मन का यह दर्द फेसबुक पर बयान किया और यह पोस्ट वायरल हो गया. इसके बाद महिला अधिकारी को एक नए पोस्ट में अपने पहले पोस्ट के लिए सफाई भी देनी पड़ी.

उन्होंने नई पोस्ट के जरिए खेद जाहिर करते हुए लिखा, "मैंने यह गुस्से में लिख दिया था. हम किसी व्यक्ति के लिए पूरे देश को ब्लेम नहीं कर सकते. मुझे देश पर पूरा भरोसा है."



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment