राजस्थान से पानी छोड़े जाने के बाद चंबल किनारे अलर्ट

Last Updated 27 Jul 2015 04:44:48 PM IST

मध्य प्रदेश के मालवा संभाग और राजस्थान में हो रही भारी बरसात के कारण भिंड, मुरैना और श्योपुर जिले में चंबल नदी के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.


(फाइल फोटो)

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोडे जाने से भिण्ड जिले में चंबल नदी का जल स्तर 196.66 मीटर पर पहुंच गया है. नदी का खतरे का निशान 199.50 मीटर है.

मुरैना जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री आरपी झा ने बताया कि मुरैना और राजस्थान को जोड़ने वाले चंबल नदी पर बने राजघाट पुल पर नदी खतरे के निशान पर आ जाने से सोमवार से मुरैना-धौलपुर सड़क मार्ग बंद कर दिया गया है.

राजस्थान के गांधी सागर बांध से 4 लाख 50 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, वह दो-तीन दिन तक चंबल नदी में आ जाएगा, जिससे नदी का जलस्तर और बढने की आशंका है.

पानी आने से बनने वाली परिस्थितियों को लेकर भिण्ड, मुरैना और श्योपुर के जिला प्रशासन, जल संसाधन विभाग और पुलिस के अधिकारी नजर रखे हुए हैं. किसी भी आपदा से निबटने के लिए पूरा अमला तैयार है.

मुरैना जिले के सबलगढ और अम्बाह के चंबल नदी के किनारे वाले एक दर्जन गांवों को खाली करा लिया गया है.

भिण्ड जिले के अटेर और फूप थाना क्षेत्र के नदी के किनारे पर बसे गांवों में लोगों को सावधान रहने के लिए मुनादी कराई जा रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment