अरूणा शानबाग के सम्मान में पुरस्कार की स्थापना करेगी मध्य प्रदेश सरकार

Last Updated 20 May 2015 01:57:49 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार ने बलात्कार के बाद गला घोंटे जाने के कारण 42 सालों तक कोमा में रही नर्स अरूणा शानबाग के नाम पर एक लाख रूपये का पुरस्कार शुरू करने का ऐलान किया.




(फाइल फोटो)

सोमवार को अरूणा ने मुंबई के केईएम अस्पताल में दम तोड़ दिया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आधिकारिक आवास पर दूसरी महिला पंचायत के मौके पर मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘‘मध्य प्रदेश सरकार अरूणा शानबाग की याद में महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के क्षेत्र में काम करने वाले किसी एक व्यक्ति को हर साल एक लाख रूपये का यह पुरस्कार प्रदान करेगी.’’

राज्य में महिलाओं के समक्ष आने वाली समस्याओं को सुलझाने और नयी महिला नीति की घोषणा करने के लिए पंचायत का आयोजन किया गया था.

महिला पंचायत में अरूणा के सम्मान में दो मिनट का मौन भी रखा गया जिसके स्वास्थ्य ने चार दशक से अधिक समय तक देशभर में इच्छा मृत्यु पर एक नयी बहस को जन्म दिया था.

चौहान ने इस मौके पर पुलिस बलों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मुहैया कराने की भी घोषणा की और कहा कि राज्य सरकार अन्य सरकारी सेवाओं में भी यह सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार करेगी.

राज्य की नयी महिला नीति 2015 की घोषणा करते हुए चौहान ने कहा कि नयी नीति के तहत एक योजना शुरू की जाएगी. इस योजना में कोचिंग कक्षाओं में आने वाली लड़कियों को मंडल और जिला मुख्यालय स्तर पर क्रमश: दो हजार और 1250 रूपये दिए जाएंगे.

महिलाओं के लिए एक पुलिस हेल्पलाइन सेवा भी शुरू की जाएगी जो रात में आपात स्थिति में महिलाओं की मदद करेगी. इस नंबर पर फोन करने पर महिला पुलिसकर्मी यह सुनिश्चित करेंगी कि रात के समय महिला को रहने के लिए सुरक्षित आवास मुहैया कराया जाए.

नयी नीति के तहत सभी जिला मुख्यालयों पर पालनाघर स्थापित किए जाएंगे और महिला सरकारी कर्मचारियों को पूरे सेवा काल में दो साल का मातृत्व अवकाश प्रदान किया जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment