मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री निवास से हुई प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं के अमल की शुरुआत

Last Updated 18 May 2015 04:09:07 PM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को अपने निवास से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और अटल पेंशन योजनाओं के क्रियान्वयन की शुरुआत की.


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री ने अपने स्टाफ के सदस्यों और उनके परिजनों को बीमा प्रमाण-पत्र दिये. देश में यह पहला अवसर है जब किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन की शुरुआत अपने पूरे स्टाफ के साथ की.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रदेश के नागरिकों की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा कि इन परिवर्तनकारी योजनाओं से हर परिवार और हर नागरिक के जीवन में निश्चिंतता आएगी. प्रदेश के हर पात्र नागरिक को इन योजनाओं का फायदा दिलाया जायेगा.

उन्होंने प्रधानमंत्री जन-धन योजना में मध्य प्रदेश के देश में पहले स्थान पर रहने की चर्चा करते हुए कहा कि बैंकों और नागरिकों के सहयोग से इन तीन योजनाओं के क्रियान्वयन में भी देश में प्रदेश सबसे आगे रहेगा.

चौहान ने सभी नागरिकों से आग्रह किया कि वे अपने आस-पास, परिवार-नाते-रिश्तेदारों को भी इन योजनाओं की जानकारी दें और उन्हें भी लाभ दिलाकर राष्ट्रीय कार्य में सहयोग करें. मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी साधना सिंह ने स्वयं बीमा फॉर्म की पूर्ति कर बीमा करवाया.

मुख्यमंत्री ने बताया कि 20 मई से हर जिले में इन योजनाओं में पंजीयन करने के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा. हर जिले में पंजीयन के लिए 30 से 40 की संख्या में विशेष कैंप लगाने की तैयारियां हो गयी हैं. पिछले 10 दिन में 32 लाख हितग्राहियों का पंजीयन हो चुका है.

सचिव मुख्यमंत्री और आयुक्त संस्थागत वित्त विवेक अग्रवाल ने प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं की जानकारी दी. भारतीय स्टेट बैंक के चीफ जनरल मैनेजर रितेन घोष ने कहा कि मध्य प्रदेश ने आर्थिक विकास और कृषि क्षेत्र में अच्छी प्रगति की है. चौहान की लगन और चिंता को देखते हुए कह सकते हैं कि इन योजनाओं पर अमल में भी मध्य प्रदेश देश में आगे रहेगा.

इस अवसर पर सांसद आलोक संजर, विधायक रामेश्वर शर्मा, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एच.डी.एफ.सी. बैंक के महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी, न्यू इंडिया इन्श्योरेन्स, भारतीय जीवन बीमा निगम और संचालनालय संस्थागत वित्त के अधिकारी उपस्थित थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment