मध्य प्रदेश : मोटर खरीदने के लिए किसान ने बच्चों को रखा गिरवी

Last Updated 18 Apr 2015 12:41:54 PM IST

मध्य प्रदेश के खरगौन में एक आदिवासी किसान के अपने दो बेटों को गिरवी रखने का मामला सामने आया है.


किसान ने बच्चों को रखा गिरवी

खरगौन जिले के मोहनपुरा गांव के एक आदिवासी किसान ने अपने खेत में सिंचाई के लिए बोरिंग पर पंप लगाने हेतु अपने दो बेटों को तीस हजार रूपये में भेड़ चराने वाले राजस्थानी गड़रिए के पास गिरवी रख दिया. यह मामला उस समय सामने आया जब बच्चों में 47 किलोमीटर पैदल चल कर खुद को गड़रिए के चंगुल से मुक्त कराया.

हरदा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मयंक जैन और थाना प्रभारी उमाशंकर तिवारी ने बताया कि पुलिस ने शून्य पर प्रकरण कायम कर लिया है और इसे खरगौन पुलिस को जांच के लिए भेजा जाएगा. पुलिस ने शुक्रवार को दोनो बच्चों बैजू (11) और टीसू (13) को यहां बाल कल्याण समिति (सीडब्लूसी) के समक्ष पेश किया, जहां से उन्हें फिलहाल चाइल्ड लाइन में अगली सुनवाई तक रखा गया है.

उन्होंने कहा कि पुलिस ने एक आरोपी गड़रिया भूरा को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दूसरा हेमला गड़रिया इस समय राजस्थान में होने की वजह से पकड़ से बाहर है. उसकी तलाश के लिए पुलिस टीम गठित की जा रही है. यह प्रकरण भादंवि की धारा 370 (क) और 374 के तहत दर्ज किया गया है. साथ ही इसमें बाल श्रम कानून के उल्लंघन की भी धाराएं शामिल की गई हैं.

सीडब्लूसी अध्यक्ष वेद बिश्नोई ने बताया कि बच्चों के पिता आदिवासी लाल सिंह बलेला और मां मनीबाई ने अपने बयान में बताया है कि उन्होंने खेत में पंप लगाने के लिए बैजू और टीसू को एक साल के लिए हेमला गड़रिया के पास पन्द्रह-पन्द्रह हजार रूपये कुल तीस हजार रूपये में गिरवी रखा था, जिसने इन्हें बाद में भूरा गड़रिया को बेच दिया.

थाना प्रभारी तिवारी ने बताया कि भूरा को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि हेमला की तलाश की जा रही है. मामला खरगौन पुलिस को स्थानांतरित किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि दोनों बच्चे गड़रिया के पड़ोसी होशंगाबाद जिले में सिवनी मालवा के बनापुरा में लगे डेरे से भागकर लगभग 47 किलोमीटर चले और हरदा रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां साबिर खान नामक व्यक्ति ने उन्हें संदिग्ध पाकर पुलिस को सूचना दी.

गौरतलब है कि राजस्थान में गर्मियों के मौसम में चारा सूखने की वजह से वहां के भेड़पालक अपनी भेड़ों के लिए चारे की तलाश में हर साल सीमावर्ती मध्य प्रदेश का रूख करते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment