महिलाओं की सुरक्षा के लिये वाहनों में लगेगा सुरक्षा बटन : शिवराज

Last Updated 14 Dec 2014 12:34:00 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिये वाहनों में एक सुरक्षा बटन लगवाएगी.


वाहनों में लगेगा सुरक्षा बटन (फाइल फोटो)

इंदौर में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिये लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) से संकट के समय दबाने पर सूचना सीधे पुलिस कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी.

शिवराज ने गीता नगर में एक पुलिया के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से कहा महिलाओं की सुरक्षा के लिये लोक परिवहन वाहनों में जीपीएस के साथ ही सुरक्षा बटन की व्यवस्था की जायेगी. संकट के समय महिला द्वारा इस बटन को दबाते ही इसकी सूचना सीधे पुलिस कंट्रोल रूम को मिल जायेगी.

उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरुआत इंदौर से की जाएगी. यहां करीब 15 हजार लोक परिवहन वाहन है और सरकार द्वारा इस पर करीब 8 करोड़ रपये खर्च किये जायेगें. प्रदेश में यूरिया और खाद के कमी के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को यूरिया और खाद की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी. प्रदेश में रेल की पांच रेक यूरिया की प्रतिदिन आवक हो रही है और इस माह का 3.70 हजार मीट्रिक टन का आवंटन पूरा हासिल किया जाएगा.

उन्होेंने कहा इसके बाद भी केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार ने यूरिया और खाद की आपूर्ति बढ़ाने का आश्वासन दिया है और किसानों को इसकी कोई कमी नहीं आने दी जायेगी.

मरे हाथी के लिये मिला बीमा दावा

मशहूर कहावत है कि जिंदा हाथी लाख का और मरा हाथी सवा लाख का, लेकिन मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में सड़क दुर्घटना में मारे गये हाथी के लिये एक बीमा कम्पनी ने राष्ट्रीय लोक अदालत के दौरान आपसी समझौते के तहत 7,50,000 रुपये के दावे के भुगतान पर सहमति जतायी.

इंदौर जिला अदालत में राष्ट्रीय लोक अदालत के संयोजक और अपर जिला न्यायाधीश पीके सिन्हा ने बताया कि कल 13 दिसंबर को आयोजित लोक अदालत के दौरान नेशनल इंश्योरेन्स कम्पनी सड़क दुर्घटना में मरे हाथी के लिये इसके मालिक इसराइल खान को 7,50,000 रुपये का दावा देने को राजी हुई.

मामले की जानकारी रखने वाले एक वकील ने बताया कि खान उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले का रहने वाला है. उसके हाथी को ट्रक ने इंदौर जिले के सांवेर थाना क्षेत्र में 6 नवंबर 2012 को टक्कर मार दी, जिससे इस विशाल चौपाये की मौत हो गयी थी.

वकील के मुताबिक खान ने सड़क दुर्घटना में मारे गये हाथी के लिये बीमा कम्पनी के सामने एक करोड़ 80 लाख रुपये का दावा पेश किया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment