मुरैना के ऐती गांव के प्रसिद्ध शनि मंदिर पर हजारों भक्तों ने शनिदेव की पूजा की

Last Updated 22 Nov 2014 07:53:45 PM IST

भगवान शनिदेव को प्रंसन्न करने के लिए शनिवार को अमावस्या के अवसर पर मुरैना जिले के ऐती गांव के प्रसिद्ध शनि मंदिर पर देश विदेश से आए हज़ारों श्रद्धालुओं ने दर्शन किए.


मुरैना में हजारों भक्तों ने की शनिदेव की पूजा

श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में पहुंच कर पूजा अर्चना कर अपने  कष्ट दूर करने की प्रार्थना की.

दतिया जिले के रतनगढ माता मंदिर पर गत वर्ष हुए हादसे को देखते हुए मुरैना के ग्राम ऐती में शनि अमावस्या पर आयोजित विशाल मेले को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिये मेले की व्यवस्था की कमान स्वयं मुरैना कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता और मुरैना पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने अपने हाथ में ले रखी थी.

दोनों अधिकारियों ने बीती रात से ही मंदिर परिसर में कैम्प कर लिया था और वॉकीटॉकी के सहारे पूरे मेले की व्यवस्थाओं पर नजर रखे रहे वहीं मंदिर परिसर में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सका.

ऐती गांव में बीती रात से ही लोगों का जमावडा शुरू  हो गया था लोग रात से ही मंदिर में पूजा अर्चना के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे.

उत्तर प्रदेश राजस्थान  हरियाणा  पंजाब महाराष्ट्र आदि राज्यों सहित विदेशों से आए श्रद्धालुओं ने अपने कष्ट दूर करने के लिए शनिदेव की सुबह से पूजा अर्चना शुरु हो गई.

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये रेल प्रशासन ने भी विशेष रेलगाडी चला,यह सवारी गाडी सुबह सवा ग्यारह बजे ग्वालियर से चलकर ऐती गांव पहुंची और शाम को तीन बजे वापस ग्वालियर आई वहीं लोग बस टेम्पो कार दुपहिया वाहनों से भी शनि मंदिर पहुंचे और भगवान शनि की आराधना की.

किंवदंती है कि त्रेता युगीन इस मंदिर में शनि के प्रकोप वाला कोई व्यक्ति यदि यहां आकर पूजा अर्चना करता है तो उसके कष्ट दूर हो जाते हैं.

श्रद्धालुओं ने शनिदेव के दर्शन कर उन्हें तेल काली उडद तिल काला वस्त्र व लोहा चढाकर अपनी मनोकामना मांगी तथा वहीं लोगों ने शनि के कोप से बचने के लिए मुंडन भी कराया.

वहीं मंदिर पर ही नहा कर भगवान शनि की पूजा की और कपडे जूतों चप्पलों का त्याग कर नये वस्त्र  पहने.

अमावस्या पर ग्वालियर के बहोडापुर स्थित नवग्रह मंदिर तारागंज रामक ईगेंडे वाली सडक दाल बाजार रामदास घाटी गोल पहाडिया पर पहाडियों के ऊपर बने शनिदेव मंदिर आदि पर भी दिनभर भक्तों का तांता लगा रहा यहां भी भक्तों ने शनिदेव के पूरे श्रद्धाभाव से दर्शन किए और जगह जगह  विशाल भंडारों का आयोजन भी किया गया.

यहां भी जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हुए थे. इस अवसर पर मंदिरों पर आकर्षक विद्युत सजावट की गई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment