मध्य प्रदेश के एक स्कूल में दो शिक्षक और तीन छात्र

Last Updated 30 Oct 2014 02:39:22 PM IST

मध्य प्रदेश के छतरपुर में एक स्कूल ऐसा भी है, जहां मौजूदा शैक्षिक सत्र में कुल तीन विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं और इनको पढ़ाने के लिए दो शिक्षक पदस्थ हैं.




(फाइल फोटो)

दो वर्ष पूर्व छतरपुर जिले के नौगांव नगर में वॉर्ड संख्या 15 बजरियां में इस प्राथमिक विद्यालय की स्थापना की गई थी, लेकिन दो साल में मात्र सात बच्चों ने ही इस स्कूल में दाखिला लिया.

स्कूल की शिक्षिका अंशुमा खरे ने बताया, ‘‘यह स्कूल 2012 में खुला था. अब तक यहां कुल सात छात्र छात्राओं ने ही दाखिल लिया है. वर्तमान में तीन छात्र हैं, जिनमें से आज दो ही उपस्थित हैं.’’

उन्होंने बताया कि इन तीन विद्यार्थियों में से एक का नाम अंजलि यादव है और वह पांचवी कक्षा में पढ़ती हैं, जबकि दूसरा छात्र दीपक यादव है, वह दूसरी कक्षा में है. इन दोनों के अलावा एक अन्य छात्रा भी यहां पढ़ रही है, वह आज स्कूल में उपस्थित नहीं है.

जब अंशुमा से स्कूल की दूसरी शिक्षिका के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि दूसरी शिक्षिका का नाम मंजरानी नामदेव है और वह इस स्कूल की प्रभारी हैं और छुट्टी पर हैं.

बच्चों को पढ़ाने के लिए स्कूल में ब्लैक बोर्ड नहीं है. एक कमरे में चारपाई और अन्य घरेलू सामान के बीच बच्चों को पढ़ाया जाता है.

नौगांव ब्लॉक संसाधन केन्द्र के समन्वयक सुधीर नामदेव ने कहा, ‘‘इस स्कूल को बंद करने का प्रस्ताव भेज दिया गया है. इस संस्था को दूसरी जगह खोलने का प्रयास किया जायेगा. कलेक्टर के यहां से इसकी अनुमति अभी नहीं मिली.’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment