मध्य प्रदेश में किन्नर भी ‘स्वच्छता अभियान’ में होंगे भागीदार

Last Updated 28 Oct 2014 02:21:49 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाल ही में शुरू किए गए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ में प्रदेश के किन्नर भी अगले महीने से सक्रिय भागीदारी निभायेंगे.


(फाइल फोटो)

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आगामी 14 नवबंर से मध्यप्रदेश में सर्वप्रथम सीहोर, जबलपुर, अनूपपुर और सागर जिले के रहली विकासखण्ड में किन्नरों के दल जाकर स्वच्छता के प्रति जन-जागरूकता पैदा करेंगे और इसके बाद राज्य के अन्य शहरी और ग्रामीण अंचलों में भी वे इस अभियान से जुड़ेंगे.’’

पंचायत और ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में सोमवार संपन्न बैठक में मौजूद अनूपपुर की पूर्व विधायक शबनम मौसी, सागर की पूर्व महापौर कमला मौसी सहित अन्य किन्नर प्रतिनिधियों ने स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में योगदान का संकल्प व्यक्त किया.

इस मौके पर शबनम मौसी और कमला मौसी ने देश में सर्वप्रथम मध्यप्रदेश में किन्नर कल्याण बोर्ड के गठन की सकारात्मक पहल के लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सामाजिक न्याय मंत्री गोपाल भार्गव का आभार जताया.

दोनों ने यह भी कहा कि किन्नर दल प्रदेश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में घर-घर जाकर खुले में शौच की वजह से होने वाली दिक्कतों के बारे में जन-जागरूकता लाने में भी योगदान देंगे. इस अभियान से प्रदेश के किन्नरों को जोड़ने के लिये किन्नर नायकों का राज्य-स्तरीय सम्मेलन भी शीघ आयोजित किया जायेगा.

भार्गव ने बताया कि प्रदेश में किन्नर कल्याण बोर्ड के गठन के संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही सामाजिक न्याय एवं निशक्त जन-कल्याण विभाग को नोडल विभाग बनाने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment