भोपाल में मलेरिया-डेंगू नियंत्रण के लिये 70 टीम साझा मुहिम पर

Last Updated 27 Oct 2014 04:20:12 PM IST

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण और बचाव के लिये जिला प्रशासन ने 700 अधिकारी-कर्मचारियों की 70 टीमें बनाई हैं.


(फाइल फोटो)

वे आजकल साझा मुहिम चला कर नागरिकों में जागरूकता फैलाने के अलावा अस्पतालों में आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के काम में लगी हैं.

पिछले दिनों भोपाल में डेंगू और मलेरिया के कई मामले सामने आए हैं. 

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इन टीमों में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, आयुष, गैस-राहत और नगर निगम का अमला शामिल है.

मध्य प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने प्रदेश में इन रोगों के अलावा मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण और बचाव के लिये मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को भी निर्देश दिये हैं.

कृष्ण ने संभागीय चिकित्सा अधिकारियों के अलावा जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने जिलों में 5000 की आबादी वाले गांव में एक चिकित्सक को सेक्टर इंचार्ज बनाने के साथ ही जिला-स्तरीय निगरानी और सतर्कता दल गठित करने के लिये कहा है.

उन्होंने रोग प्रभावी क्षेत्रों में उपचार आदि की व्यापक समीक्षा और सभी स्वास्थ्य केन्द्र में आवश्यक दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिये निर्देश भी दिए हैं.

उन्होंने इस मुहिम में आशा कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर रोग संबंधी सूचना तत्काल देने के लिये भी कहा है.

इस बीच प्रमुख सचिव के अलावा स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल और अन्य अधिकारियों ने भोपाल के विभिन्न क्षेत्र का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. प्रमुख सचिव ने रोग पर प्रभावी नियंत्रण के लिये संयुक्त कार्य-योजना बनाकर कार्रवाई करने के लिये कहा है.

भोपाल में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण और बचाव के लिये चार कंट्रोल-रूम बनाए गए हैं, जो कोलार सामुदायिक केन्द्र, जयप्रकाश अस्पताल, काटजू अस्पताल और गोविंदपुरा डिस्पेंसरी में कार्यरत हैं. जयप्रकाश अस्पताल को क्षेत्रीय नियंत्रण-कक्ष बनाया गया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment