दुर्गा पूजा पर्व पर जबलपुर में दिख रही है पूरे हिन्दुस्तान की झलक

Last Updated 30 Sep 2014 04:05:46 PM IST

देश में कोलकाता के बाद मध्य प्रदेश के जबलपुर में बड़े हर्षोल्लास और उत्साहपूर्वक मनाये जाने वाले दुर्गा पूजा पर्व पर पूरे हिन्दुस्तान की झलक दिखाई पड़ रही है.


(फाइल फोटो)

संस्कारधानी के नाम से लोकप्रिय इस शहर में देश की अलग-अलग कला संस्कृति का मिलाप यहां दुर्गा पूजा में देखने को मिल रहा है. शहर में अनेकों जगह बंगाल से आये हुये मूर्तिकारों द्वारा निर्मित दुर्गा की आकर्षक मूर्तियों को देख दर्शक मुग्ध हो रहे हैं तो कही डांडिया और गरबा की धूम के साथ ही रामलीला भी नवरात्र का मुख्य आकर्षण बना हुआ है.

आस्था और उपासना के प्रतीक नवरात्र पर्व पर गुजरात के लोकप्रिय गरबा और डांडिया नृत्य यहां भी छाया हुआ है. शहर के हृदयस्थल शहीद स्मारक और एमएलबी स्कूल में डांडिया नाइट का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें नामी-गिरामी कलाकार भाग ले रहे है. इसी तरह नवरात्र के मौके पर उत्तर प्रदेश की स्टाइल पर इस बार रामलीला का आयोजन कई स्थानों पर हो रहा है.

शहर के तिराहे चौराहों पर बने दुर्गा पंडाल देश के विभिन्न प्रसिद्ध मंदिरों स्मारकों जैसे नजर आ रहे हैं. इन पंडालों में बिजली की जगमगाहट से दिनरात का अंतर मिट गया है और शहर की मुख्य सड़कें और गलियां विद्युत की चकाचौंध से गुलजार हो गयी हैं.

शहर के संजीवनीनगर में आगरा का ताजमहल, गोल बाजार चौराहा पर मां वैष्णों मंदिर, गोराबाजार चौराहा पर शिरडी का सांईमंदिर, गुलौआ चौक पर केदारनाथ मंदिर की मनोहारी झांकी और सदर में टाइटन जहाल का मॉडल रखा गया है. इसके अलावा कई बड़े-बड़े प्रसिद्ध मंदिरों की झांकियों का नजारा दिखाई दे रहा है.

पुलिस आधिकारियों के अनुसार शहर में भारी भीड़ को देखते हुए दशहरा मैदान की ओर जाने वाले यातायात में भी बदलाव किया गया है. कुछ मार्गों पर शाम के बाद से वाहनों के संचालन पर रोक लगायी गयी है. हालांकि आवश्यक सेवाओं के लिए इस मार्ग से जाने की अनुमति है. इस दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की जा रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment