सोमवती अमावस्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने किया क्षिप्रा में स्नान

Last Updated 25 Aug 2014 04:59:18 PM IST

मध्यप्रदेश की धार्मिक और प्राचीन नगरी उज्जैन में सोमवार को सोमवती अमावस्या पर्व के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी क्षिप्रा नदी में स्नान कर विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर दर्शन कर दानपुण्य किया.


(फाइल फोटो)

सोमवती अमावस्या के साथ प्रतिवर्ष परंपरागत तरीके से श्रावण और भादव के प्रत्येक सोमवार को निकलने वाली सवारी के क्रम में सोमवार शाम शाही और अंतिम सवारी निकलने के कारण शहर में काफी भीड़भाड़ का माहौल है. इस अवसर पर बाहर और आसपास के पर्व स्नान के लिये रविवार शाम से ही श्रद्धालुजन यहां आने शुरू हो गये थे और पवित्र क्षिप्रा नदी की विभिन्न घाटों पर विश्राम कर भजन मंडलियों के साथ रातीजगा किया और कई श्रद्धालुओं ने बीती मध्य रात्रि से स्नान करना शुरू कर दिया.

पर्व के मौके पर स्नान करने वालों में ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों की संख्या अधिक थी. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के रविवार शाम से पहुंचने के कारण नदी के घाटों, रेलवे और बस स्टैंड सहित विभिन्न छोटे मंदिरों और धर्मशालाओं में काफी भीड़ थी. बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन सोमवार को यहां निकलने वाली महाकालेश्वर की शाही और अंतिम सवारी में शामिल हुये.

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के सूत्रों के अनुसार सोमवती अमावस्या के अवसर पर तड़के भस्म आरती के पश्चात दर्शनों का सिलसिला जारी है और अभी तक हजारों लोगों ने दर्शन कर लिये हैं. किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जिला और पुलिस प्रशासन ने सोमवती अमावस्या और शाही सवारी दोनों की पृथक-पृथक चाकचौबंद व्यवस्था की है और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और उनकी सुविधाओं के लिये दस अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 15 उप पुलिस अधीक्षक, 35 निरीक्षक, 1500 पुलिस जवानों को तैनात किया गया है. इसके अलावा अधिकारी, मानसेवी सदस्य और नगर सुरक्षा समिति के सदस्य भी योगदान दे रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment