सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के लिये बने ठोस योजना: सुमित्रा

Last Updated 28 Jul 2014 01:05:03 PM IST

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले से निकलने वाली सरस्वती और खान नदियों में भारी प्रदूषण पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चिंता जताई.


(फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि इन दोनों नदियों को नया जीवन देने के लिये केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर ठोस योजना बनानी चाहिये.

सुमित्रा महाजन ने रविवार को इंदौर में सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के विषय में बुलायी बैठक में कहा, ‘अतिक्रमण और प्रदूषण के कारण सरस्वती और खान नदियों का स्वरूप बिगड़ना सबके लिये चिंता का विषय है. इन नदियों को नया जीवन देने के लिये केंद्र और राज्य सरकार को मिलकर ठोस योजना बनानी होगी और इसे जल्द से जल्द लागू करना होगा.’

इंदौर की सांसद ने बताया कि उन्होंने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती से मिलकर सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के विषय में बात की है. सुमित्रा के मुताबिक उमा ने इस विषय में हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है.

लोकसभा अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के अभियान से आम लोगों और गैर सरकारी संस्थाओं को जोड़ा जाना चाहिये. इससे दोनों नदियों के तटों और प्रवाह मार्ग पर हुए अतिक्र मण को हटाने में आने वाली तकलीफों को दूर किया जा सकता है.

सुमित्रा ने इंदौर संभाग के आयुक्त संजय दुबे को निर्देशित किया कि वह सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के अभियान में समन्वयक की भूमिका निभायें.

बैठक के दौरान प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे खान नदी के पूरे प्रवाह मार्ग की वीडियोग्राफी करके पता लगायें कि यह नदी कहां-कहां प्रदूषित हो रही है.

उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरस्वती और खान नदियों के शुद्धिकरण के अभियान में प्रदेश सरकार की ओर से धन की कमी नहीं होने दी जायेगी.     



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment