मूसलाधार बारिश से बुरहानपुर में बाढ़, ताप्ती नदी खतरे के निशान से 15 मीटर ऊपर

Last Updated 23 Jul 2014 05:43:50 PM IST

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में मूसलाधार बारिश होने से बाढ़ आ गई है और ताप्ती नदी खतरे के निशान से 15 मीटर ऊपर बह रही है.


(फाइल फोटो)

ताप्ती की बाढ़ का पानी बुरहानपुर शहर की निचली बस्तियों में घुस गया है और इन बस्तियों को जिला प्रशासन द्वारा खाली करवा कर प्रभावित लोगों को राहत शिविरों में ठहराने की व्यवस्था की जा रही है.

जिला प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में बुरहानपुर जिले में सवा सोलह इंच बारिश हुई है और ताप्ती की बाढ़ को देखते हुए मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र सीमा पर स्थित हथनूर बांध के सभी 41 गेट खोल कर प्रति सेकंड 10215 क्यूसेक मीटर पानी छोड़ा जा रहा है.

केन्द्रीय जल आयोग के यहां स्थित कार्यालय के अनुसार ताप्ती नदी का बुरहानपुर में खतरे का निशान 222.800 मीटर है लेकिन दोपहर तीन बजे नदी को जल स्तर खतरे के निशान से 15 मीटर ऊपर 235.800 मीटर पर बह रहा है. सुबह छह बजे ही जलस्तर ने खतरे के निशान को पार कर लिया था.

जिले में भारी बारिश के चलते यहां से महाराष्ट्र को जाने वाले सड़क मार्ग ठप हो गये है तथा खानदेश एवं विदर्भ राजमार्ग पर 10 से 12 फुट पानी बह रहा है. पिछले चौबीस घंटों में जिले के खकनार तहसील में सवा 16 इंच बारिश हुई है और लोगों का कहना है कि बादल फटने जैसे हालात हैं. नेपानगर तहसील में 10 इंच और बुरहानपुर तहसील में छह इंच बारिश हुई है. बारिश की तेज बौछारें अब भी जारी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment