मध्य प्रदेश में दोबारा शुरु होगी 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा

Last Updated 23 Jul 2014 03:37:38 PM IST

मध्य प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए 5वीं और 8वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा शुरु करने के प्रयास सरकार के स्तर पर किए जा रहे है.




एमपी में दोबारा होगी 5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षा (फाइल फोटो)

मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ऊषा चतुर्वेदी ने बच्चों को स्कूल भेजने को सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए कहा कि यह सभी को मिलकर सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी बच्चा पढ़ाई बीच में नहीं छोड़े.
   
मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के संबंध में आयोजित संभाग स्तरीय कार्यशाला में शिरकत करने मंगलवार को यहां आई आयोग की अध्यक्ष ने अपने संबोधन में शिक्षा के अधिकार अधिनियम को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि इसके क्रियान्वयन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग, नगरीय निकाय एवं महिला बाल विकास विभाग की भूमिका निश्चित की गई है, साथ ही परिवीक्षण की जिम्मेदारी आयोग को दी गई है.
   
उन्होंने कहा कि इस दिशा में आयोग जल्द ही सभी स्कूलों में प्रबंध समितियों का गठन कराने जा रहा है, जिसमें 50 प्रतिशत महिला सदस्य होंगी.

उन्होंने बताया कि समिति का अध्यक्ष यदि पुरुष है तो महिला उपाध्यक्ष होगी और यदि महिला अध्यक्ष है तो पुरुष उपाध्यक्ष होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment