मध्यप्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान

Last Updated 10 Apr 2014 09:56:45 AM IST

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए आज सुबह सात बजे से प्रदेश की 29 में से नौ संसदीय सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ.


MP की 9 लोकसभा सीटों पर मतदान (फाइल फोटो)

प्रदेश की जिन 9 लोकसभा क्षेत्रों में आज सुबह मतदान शुरू हुआ, वह सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, मण्डला, जबलपुर, बालाघाट, छिन्दवाड़ा और होशंगाबाद हैं.

पहली बार निर्वाचन आयोग ने मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक रखा है, वहीं नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के परसवाड़ा, बैहर और लांजी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बालाघाट लोकसभा सीट के लिए सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक ही मतदान होगा.

इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 1,44,25,460 मतदाता हैं, जो कुल 118 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का बटन दबाकर करेंगे. इनके लिए इन क्षेत्रों में कुल 16,592 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं और आयोग ने 1,32,736 मतदानकर्मियों को इस कार्य में लगाया है. मतदाताओं में 75,12,750 पुरूष, 69,12,431 महिलाएं एवं 279 अन्य मतदाता हैं.

नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर एवं लांजी में जहां निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा कारणों से मतदान समाप्ति का समय छह के बजाए शाम चार बजे तक रखा है. इन क्षेत्रों में मतदान कार्य पर हेलीकॉप्टर से नजर रखी जाएगी. सूचना तंत्र के लिए पुलिस एवं निर्वाचन अमले द्वारा यहां सूचना प्रौद्यौगिकी और अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने किया मतदान

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने गुरुवार को यहां शिकारपुरा स्थित मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

तीन दशक से अधिक समय से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कमलनाथ मतदान के पहले मंदिर गए और वहां दर्शन के बाद मतदान केंद्र पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि देश में कोई \'मोदी लहर\' नहीं है.

वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि वह इस बार फिर से चुनाव जीतेंगे और युवाओं की बेहतरी के लिए काम करेंगे. उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से मतदान करने की अपील भी की.

छिंदवाडा में इस बार भाजपा ने कमलनाथ को चुनौती देने के उद्देश्य से चौधरी चंद्रभान सिंह को मैदान में उतारा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment