मध्यप्रदेश में नमक खरीद में करोडों रुपये का हुआ घोटाला : दिग्विजय

Last Updated 20 May 2013 08:04:49 PM IST

कांगेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने मध्यप्रदेश में नमक की खरीदी में करोडों रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है.


मध्यप्रदेश में नमक खरीद में करोडों रुपये का हुआ घोटाला : दिग्विजय (फाइल फोटो)

दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मप्र नागरिक आपूर्ति निगम की वर्तमान दोषपूर्ण नमक खरीदी प्रक्रिया को तत्काल निरस्त किये जाने की मांग की है.

सिंह ने मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में दावा किया कि पिछले वर्ष नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा आईएसआई मार्का नमक की खरीदी 6700 रुपये प्रतिटन के आधार पर की गयी थी, जबकि यह नमक गुजरात में 3300 प्रति टन के भाव से आसानी से उपलब्ध था.

उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि लगभग दुगने से भी अधिक दाम पर की गयी, इस खरीदी में करोडों रुपये का भ्रष्टाचार हुआ है.

सिंह ने आरोप लगाया कि अपनी चहेती कंपनियों को आदेश दिये जाने के लिये निगम की निविदा में जानबूझकर ऐसी शत्रे डाली जा रहीं हैं, जिससे खुले बाजार में कंपनियां भाग ही नहीं ले पायें.

उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी खरीदी प्रक्रि या की पहली और अनिवार्य शर्त यह होती है कि वह पूरी तरह पारदर्शी, निष्पक्ष और साफ सुथरी हो, जिससे कि कोई उस पर उंगली नहीं उठा सके. लेकिन जो प्रक्रि या नमक खरीदी के लिये अपनायी जा रही है उसमें एक नहीं दर्जनों उंगलियां एक साथ उठ रहीं हैं.’

सिंह ने मुख्यमंत्री से मप्र नागरिक आपूर्ति निगम की वर्तमान दोषपूर्ण खरीदी प्रक्रि या को तत्काल निरस्त करने और व्यवहारिक एवं औचित्यपूर्ण शत्रे शामिल करते हुए पुन: निविदा जारी करने की मांग करते हुए कहा कि इससे वास्तविक क्षमता वाली कंपनियां खुली प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सकें और प्रदेश भी सरकारी खजाने पर संभावित करोडों रुपये की हानि से बच सके.

कांगेस महासचिव ने यह भी मांग की कि पिछले वर्ष नमक खरीदी में जो घोटाला हुआ है, उसकी उच्च स्तरीय जांच करायी जाये और दोषियों के खिलाफ समुचित कार्रवाई की जाये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment