दोगुनी हुई प्याज की कीमत

Last Updated 21 Dec 2010 07:18:18 PM IST

पहले महाराष्ट्र में हुई बारिश और फिर मध्य प्रदेश में गिरे मावठे से चौपट हुई प्याज की फसल अब आम लोगों को रूला रही है, क्योंकि दाम 50 रुपए प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गए है.


भोपाल की रसबहार सब्जी मंडी में प्याज की कमी साफ नजर आ रही है और यही कारण है कि प्याज के दाम लगातार बढ़ते जा रहे है. पिछले एक सप्ताह में अच्छी किस्म के प्याज के दाम दोगुने हो गए है. मंगलवार को अच्छी किस्म का प्याज 50 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बिका.

वहीं छोटे आकार और प्रकृति की मार खा चुका प्याज 25 रुपए प्रति किलोग्राम तक की दर पर बिक रहा है.

आलू-प्याज के थोक कारोबारी मोहम्मद रजा ने बताया है कि महाराष्ट्र से प्याज नहीं आ रहा है, वहीं देसी प्याज को मावठ ने चौपट कर दिया है. यही कारण है कि अच्छी किस्म का प्याज ज्यादा भाव पर बिक रहा है. माना जा रहा है कि अगर यही हाल रहा तो प्याज की कीमतों में वृद्धि जारी रह सकती है.

रजा का कहना है कि प्याज तो सिर्फ इसलिए मिल रहा है क्योंकि किसानों ने भंडारण कर रखा है, जब यह भंडार खत्म हो जाएगा तब तो प्याज हासिल करना ही मुश्किल होगा.

फुटकर सब्जी बेचने वाले राशिद ने बताया है कि वह छोटे आकार व कुछ क्षतिग्रस्त प्याज 25 रुपए प्रति किलो की दर से भी बेच रहे हैं लेकिन इस प्याज को दो दिन से ज्यादा सुरक्षित रखना मुश्किल है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment