यूक्रेन पर मतभेदों के बीच जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक संयुक्त विज्ञप्ति जारी करने में विफल रही

Last Updated 02 Mar 2023 09:05:27 PM IST

यूक्रेन विवाद को लेकर गहरे मतभेदों के चलते गुरुवार को यहां जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक एक संयुक्त विज्ञप्ति जारी करने में विफल रही।


जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक

भारत के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद जी20 देशों के बीच आम सहमति नहीं बन पाने के कारण बैठक में संयुक्त विज्ञप्ति जारी नहीं की जा सकी।

बैठक भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत आयोजित की गई थी।

हालांकि संयुक्त विज्ञप्ति के स्थान पर अध्यक्ष के सारांश और परिणाम दस्तावेज को अपनाया गया।

कुछ दिनों के भीतर यह दूसरी बार है, जब जी20 देश यूक्रेन विवाद पर आम सहमति बनाने में विफल रहे हैं।

पिछले हफ्ते जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की बैठक के दौरान सदस्य राष्ट्र यूक्रेन पर आम सहमति की कमी के कारण संयुक्त कमीशन लाने में विफल रहे थे।

बाद में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि सदस्य देशों के बीच यूक्रेन संघर्ष से संबंधित मुद्दे थे। इस मुद्दे पर अलग-अलग ध्रुवीकृत विचार सामने आए।

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यूक्रेन विवाद को लेकर मतभेद मुख्य रूप से अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों और दूसरी तरफ रूस-चीन समूह के बीच थे।

जयशंकर ने कहा कि परिणाम दस्तावेज और अध्यक्ष के सारांश ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए जी20 के संकल्प को प्रतिबिंबित किया।

उन्होंने कहा कि कई मुद्दों पर आम सहमति थी, जो मुख्य रूप से बहुपक्षवाद, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, लैंगिक मुद्दों, वैश्विक स्वास्थ्य और आतंकवाद से संबंधित थे।

विदेश मंत्री ने कहा कि इस बीच सभी जी20 देशों ने आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा की और पहली बार नशीले पदार्थो के खिलाफ भी चर्चा की गई।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment