झारखंड विधानसभा में 4210.08 करोड़ का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश

Last Updated 07 Jan 2020 04:57:44 PM IST

पंचम झारखंड विधानसभा के पहले सा के आज दूसरे दिन चालू वित्त वर्ष के लिए 4210.08 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया गया।


इसके बाद मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री हेमंत सोरेन ने सदन में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 4210.08 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया। पेश किए गए द्वितीय अनुपूरक बजट में सबसे अधिक 951.56 करोड़ रुपये ग्रामीण विकास विभाग को आवंटित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके बाद 618.71 करोड़ रुपये गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को तथा 555.56 करोड़ रुपये ऊर्जा विभाग को आवंटित करने का प्रस्ताव है। 

इससे पूर्व राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि पांचवीं विधानसभा संसदीय परंपराओं का निर्वहन करने में एक उदाहरण पेश करेगी। यह सरकार पिछली सरकार के अच्छे कार्य को आगे बढ़ाने के साथ ही छोटानागपुर काश्तकारी (सीएनटी) अधिनियम और संथालपरगना काश्तकारी (एसपीटी) अधिनियम को बहाल रखने का काम भी करेगी। यह सरकार हर घर में समृद्धि लाने के प्रयास करेगी।

मुमरू ने कहा कि नई सरकार में झारखंड की प्रशासनिक व्यवस्था को और अधिक जवाबदेह तथा प्रभावी बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार सभी अनुबंध कर्मियों के हितों का ध्यान रखने के साथ ही सभी भाषाओं के विकास के लिए अकादमी की स्थापना तथा जलवायु परिवर्तन को स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने का काम भी करेगी।

सदन में दो सूत्रों की अवधि के बीच दिवंगत हुए महत्वपूर्ण राजनेताओं, लेखकों, अभिनेताओं, बुद्धिजीवियों और जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। सभा में जिन दिग्गजों को श्रद्धांजलि दी गई उनमें बिहार में डुमरांव के अंतिम महाराज और पहली संसद के सदस्य महाराजा कमल बहादुर सिंह, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता डी. पी.त्रिपाठी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुन्नीलाल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) नेता गुरुदास दासगुप्ता, कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी. एन. चतुव्रेदी, कांग्रेस के पूर्व विधायक सवना लकड़ा शामिल हैं।

इनके अलावा आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को चुनौती देने वाले महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, लेखिका शमीमा आलम, अभिनेता डॉ. श्रीराम लागू के साथ ही नक्सली हिंसा, पाकिस्तानी गोलीबारी और चुनाव के दौरान हुई हिंसा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कांग्रेस कोटे से कैबिनेट मंत्री आलमगीर आलम, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के एकमा विधायक सत्यानंद भोक्ता, निर्दलीय विधायक सरयू राय, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक सी. पी. सिंह, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) सुप्रीमो एवं विधायक सुदेश महतो, झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) विधायक प्रदीप यादव, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी (भाकपा-माले) विधायक विनोद सिंह और राकांपा विधायक कमलेश सिंह एवं सदन में उपस्थित अन्य विधायकों ने इन महान हस्तियों के प्रति शोक-संवेदना व्यक्त की।

इन दिग्गजों की आत्मा की चिरशांति के लिए सदन में दो मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद सभा की कार्यवाही बुधवार पूर्वान 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment