झारखंड में हिराचुनी गांव के लिए फेसबुक, वाट्सऐप अकाउंट

Last Updated 22 Aug 2016 04:57:32 PM IST

डिजिटल भारत अभियान के तहत ग्रामीणों में डिजिटल साक्षरता प्रोत्साहित करने के प्रयास के लिए झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के एक छोटे से गांव हिराचुनी को चुना गया है.


डिजिटल भारत
 
     
2011 की जनगणना के अनुसार पुरूष सदस्यों के बीच साक्षरता की दर उच्च है. गांव की जनसंख्या 60 घरों में 300 व्यक्तियों की है और उनमें से बहुसंख्या के पास इंटरनेट पहुंच है.
     
पूर्वी सिंहभूम जिले के जनसम्पर्क अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि शुरूआत में हमने जमशेदपुर ब्लाक के तहत आने वाले एक छोटे से गांव हिराचुनी को चुना है जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग 33 के पास स्थित है क्योंकि जनसंख्या के बहुसंख्यक लोग साक्षर हैं और उनके पास इंटरनेट तक पहुंच की सुविधा है.
     
कुमार ने गत रविवार को गांव का दौरा किया और पूर्व एवं वर्तमान प्रधानों, वार्ड सदस्यों, प्रज्ञा केंद्र के प्रतिनिधि, युवाओं सहित ग्रामीणों से इस संबंध में बैठक की. डिजिटल भारत अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए वह प्रत्येक मकान को एक डिजिटल पहचान देने को सहमत हुए.    
     
उन्होंने कहा कि ईमेल आईडी, वाट्सऐप ग्रुप बनाने के लिए कुल 60 घरों में से 47 मकानों की जानकारी एकत्रित की गई है. उन्होंने कहा कि गांव का डिजिटल हिराचुनी नाम से अपना फेसबुक अकाउंट के साथ ही वाट्सऐप ग्रुप तथा उसी नाम से ब्लाग होगा.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment