भारत को अपना देश मानते हैं तो गाय को माता मानें: रघुवर दास

Last Updated 20 Aug 2016 04:13:44 PM IST

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जो लोग भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को माता के रूप में मानना चाहिये.


झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (फाइल फोटो)

हालांकि दास ने जोर देकर कहा कि गाय बचाने की आड़ में हिंसा नहीं होनी चाहिये.

उन्होंने कहा कि गाय बचाने के नाम पर हाल में हुयी हिंसक घटनाओं में पशु तस्कर शामिल हो सकते हैं.  

दास ने कहा, ‘पूरा संघ परिवार गाय बचाने के मुद्दे को लेकर एकमत है. जो लोग भारत को अपना देश मानते हैं, उन्हें गाय को अपनी मां की तरह समझना चाहिये.

गौहत्या और गायों की गिनती के मुद्दे पर संघ परिवार के साथ मतभेदों के बारे में पूछे जानने पर दास ने कहा, ‘संघ परिवार इस मुद्दे पर एकजुट है. गाय हमारी माता है. जो लोग भारत में रहते हैं और भारतीय हैं, जो लोग भारत को अपना देश कहते हैं, उनके लिए गाय उनकी माता की तरह है’.   

दास ने गौरक्षा के नाम पर हाल में हुई घटनाओं से उपजे विवाद के बीच यह प्रतिक्रिया दी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह अगस्त को गौ-रक्षकों पर अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा था कि इस तरह के ‘समाज विरोधी तत्व’ रात को अपराधों में लिप्त रहते हैं और दिन में गौरक्षक बनने का ढोंग करते हैं.  

मोदी की टिप्पणी पर विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी ने गौरक्षकों को ‘समाज विरोधी’ कहकर उनका अपमान किया है.   

दास ने कहा, ‘इस मुद्दे पर हमारे प्रधानमंत्री ने जो भी कहा है, वह सही है. आप किसी भी धर्म, जाति के हों, लेकिन गाय हमारी माता है और हमें गायों की रक्षा करनी चाहिये, लेकिन गौरक्षा के नाम पर यदि कोई हिंसा करता है, तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा’.

उन्होंने कहा, ‘मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करता हूं कि जो लोग पशु तस्करी में लिप्त हैं, वही इस प्रकार के अपराध करते हैं, इस बात की जांच की जानी चाहिये’.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment