झारखंड : डैम बनने से भैरवी नदी का अस्तित्व खतरे में

Last Updated 05 Jul 2016 01:02:44 PM IST

झारखंड की भैरवी नदी पर डैम बनने से नदी का पानी पूरी तरह से रोक दिया गया है जिसके कारण प्रसिद्ध शक्तिपीठ रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर में भैरवी नदी का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है.


(फाइल फोटो)

भैरवी नदी में पानी नहीं रहने के कारण श्रद्धालुओं को स्नान-ध्यान करने में भी काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

प्रसिद्ध शक्तिपीठ रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर में भैरवी-दामोदर नदियों का धार्मिक महत्त्व काफी ज्यादा है. इन्ही दोनों नदियों के संगम के ठीक योनि मंडप पर मां भगवती विराजमान हैं.

श्रद्धालु अरविन्द कुमार ने बताया कि भैरवी नदी में ही स्नान कर श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए जाते हैं लेकिन अब इस नदी के अस्तित्व पर ही सवालिया निशान लगता दिखाई पड़ रहा है क्योंकि डैम में नदी का पानी पूरी तरह से रोक दिया गया है जिससे श्रद्धालुओं को स्नान-ध्यान करने में परेशानी हो रही है.

वहीं झारखण्ड सरकार में मंत्री और दामोदर बचाओ अभियान के संरक्षक सरयू राय का भी मानना है कि रजरप्पा में भैरवी नदी के अस्तित्व पर खतरा है.

उन्होंने कहा है कि तांत्रिक और धार्मिक मान्यताओं में भी सिद्धपीठ स्थल पर नदियों में पानी का रहना जरूरी है.

विभागों में फेर बदल के बाद नए पर्यटन सचिव बने सत्येन्द्र कुमार ने भी रजरप्पा में भैरवी नदी का दौरा किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भैरवी नदी का सूखना चिन्ता का विषय है. हम जलसंसाधन विभाग के अधिकारिओं से बात कर जल्द ही समस्या का समाधान निकालेंगे.

वहीँ जल संसाधन मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने लोगों को धैर्य रखने की बात कही है. उनका कहना है कि टेक्निकल टीम इस पर काम कर रही है. उसके सुझाव के आधार पर कार्य किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि बस कुछ दिनों की परेशानी है, लेकिन हमारा समाधान परमानेंट है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment