मरांडी ने नीतीश को प्रधानमंत्री पद के और नीतीश ने मरांडी को मुख्यमंत्री पद के योग्य बताया

Last Updated 24 May 2016 10:10:55 AM IST

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने सोमवार को कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में देश का प्रधानमंत्री बनने की सभी योग्यताएं हैं


मरांडी ने नीतीश को PM पद के योग्य बताया (फाइळ फोटो)

और वह 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा विरोधी खेमे के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बन सकते हैं वहीं दूसरी तरफ नीतीश कुमार ने कहा कि झारखंड का मुख्यमंत्री बनने के लिए बाबूलाल मरांडी सबसे योग्य नेता हैं.
  
बाबूलाल मरांडी की झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) की आम सभा की बैठक को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करने के लिए सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मोरहाबादी मैदान पहुंचे थे.
 
झाविमो का एक बार फिर पांच वर्षों के लिए मुखिया चुने जाने के बाद बाबूलाल मरांडी ने नीतीश के सम्मान में जमकर कसीदे पढ़े और पूछा कि आखिर प्रधानमंत्री बनने के लिए उनमें क्या कमी है? उन्होंने कहा, ‘आजकल लोग टिप्पणी करते हैं कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा के साथ पूरे देश का भ्रमण कर रहे हैं. मैं तो कहता हूं कि 2019 में देश का प्रधानमंत्री बनने के लिए नीतीश सबसे योग्य उम्मीदवार हैं.’
 
मरांडी ने कहा कि अगले लोकसभा चुनावों में भाजपा विरोधी खेमे के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नीतीश कुमार बन सकते हैं और इसका लाभ सभी गैर भाजपा दलों को मिलेगा.

जवाब में अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भाजपा शासित सभी राज्यों में शराबबंदी करने का आग्रह किया. उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास से कहा, ‘इसे प्रतिष्ठा का प्रश्न न बनायें. अपनाइये, करियेगा तो श्रेय मिलेगा. नहीं तो 2019 में बाबूलाल मरांडी जी इसे कर गुजरेंगे और आप लोग हाथ ही मलते रह जाइयेगा.’
 

नीतीश ने कहा कि पूरे देश में लोग शराबबंदी के पक्ष में गोलबंद हो रहे हैं और विशेषकर महिलाएं शराब के खिलाफ उठ खड़ी हुई हैं जिसे देखते हुए सरकारों को इसके बारे में चिन्तन करना ही होगा.
 
उन्होंने कहा कि झारखंड में सरकारें और अधिकारी यह बताने का प्रयास करते हैं कि शराब या हड़िया यहां की आदिवासी संस्कृति का हिस्सा हैं लेकिन ऐसा नहीं है और इसकी बंदी की मांग स्वयं यहां की महिलाएं कर रही हैं. लिहाजा झारखंड में भी शराबबंदी तत्काल की जानी चाहिए.
 
नीतीश ने कहा कि बिहार में अभी शराबबंदी किये कुछ ही अर्सा बीता है और इसका सकारात्मक प्रभाव समाज में देखने को मिलने लगा है. राज्य में हिंसा, लूट, मार, शराब पीने से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं, घरेलू हिंसा आदि की घटनाओं में तेजी से कमी आ रही है और समाज खुशहाल होने लगा है.
 
उन्होंने कहा कि इसी प्रकार समस्त देश के समाज को शराबबंदी कर खुशहाल बनाया जा सकता है.
  
नीतीश ने कहा, ‘मैं आप को बताने आया हूं कि झारखंड में जदयू के कार्यकर्ता मरांडी जी के नेतृत्व में राज्य हित की सभी लड़ाइयों में शामिल होंगे.’
 
आज की नीतीश और बाबूलाल की मुलाकात से देश में भाज़पा विरोधी खेमे को और ताकत मिली है और झारखंड जैसे राज्य में भाजपा को मरांडी से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment