झारखंड में दुल्हन ने शराबी दूल्हे से शादी से किया इनकार, बैरंग लौटाई बारात

Last Updated 28 Apr 2016 01:39:48 PM IST

झारखंड के तेनुघाट में शराब पीकर शादी रचाने आए एक दूल्हा को न केवल दुल्हन ने खारिज कर शादी से इंकार कर किया, बल्कि आए बारातियों को भी बैरंग लौटा दिया.


दुल्हन ने शराबी दूल्हे से शादी से किया इनकार (फाइल फोटो)

दूल्हन ने यह कठोर फैसला उस वक्त लिया. जब वरमाला का कार्यक्रम चल रहा था. वरमाला के दौरान ही दुल्हन को यह पता चल गया कि उसका होने वाला पति शराबी है और वह शराब पीकर ही शादी रचाने आया है.

दुल्हन को शराबी पति स्वीकार नहीं था. दुल्हन ने बिना शादी किए ही दुल्हा समेत बारात को वापस लौटाने का फैसला सुना दिया. अपने फैसला से चर्चा में आयी दुल्हन को उसके माता-पिता व समाज ने सराहा है.
 
गोमियां के विधायक व मुखिया ने बारात वापस लौटाने वाली दुल्हन को सम्मानित किया हैं. राजा की आएगी बारात, पीले होंगे हाथ मगर मैं नाचूंगी. जी हां कुछ इसी तरह का उत्साह था अर्चना व अजीत गुप्ता की शादी को लेकर.
 
हजारीबाग के रहने वाले अजीत गुप्ता की शादी बोकारों के तेनुघाट की अर्चना से तय हुआ था. शादी को लेकर उत्साह चरम पर था. सब ओर खुशनुमा माहौल था.
 
समय पर बारात भी आयी. नाचते गाते बाराती वधू के दरवाजे तक पहुंचे. बारातियों के स्वागत की पूरी तैयारी की जा चुकी थी. द्वार पर बारात के आते ही दोनों पक्ष ने एक दूसरे का स्वागत किया.
 
फिर बारी आयी वरमाला की स्टेज पर दूल्हा पहुंचा. थोड़ी ही देर में दूल्हन भी पहुंच गयी. लेकिन इसके बाद सबकुछ गड़बड़ हो गया. अपने होने वाले जीवन साथी को नशे में धूत देखने के बाद दुल्हन ने मन ही मन में कठोर फैसला ले लिया था.
 

दरअसल दूल्हे को शराब के नशे में देखकर उसने तय कर लिया कि वह किसी शराबी को अपना जीवन साथी स्वीकार नहीं करेगी. दुल्हे का शराब पीकर शादी करने के लिए आना महंगा पड़ चुका था.
 
फिर थोड़ी देर तक दोनों पक्ष मामले को सलटाने का प्रयास करते रहे. लेकिन दुल्हन टस से मस नहीं हुई और दूल्हे को बिना शादी के ही बारात समेत वापस बैरंग लौटना पड़ा.
 
तेनुघाट कालेज में स्नातक की छात्रा अर्चना ने अपने फैसले पर कायम रहकर शादी तो तोड़ा ही, शराब पीने वालों को करारा तमाचा भी जड़ दिया. उसने यह भी बता डाला कि आज की लड़की समाज को बदल देने की हिम्मत रखती है.
 
वह अब किसी के साथ खूटे से बांध देने पर राजी नहीं. उसे भी अपने बारे में फैसला लेने का हक है. अपनी बेटी के कदम की माता-पिता ने भी सराहना की है.
 
अपने होने वाले शराबी जीवन-साथी को दुत्कार कर बारात को बैरंग लौटाने वाली युवती के सहास की सभी ने सराहना की है. स्थानीय मुखिया व विधायक ने तो कार्यक्रम आयोजित कर दुसाहसी फैसला लेने वाली युवती को सम्मानित किया और सम्मान के साथ जीवन के लिए सभी तरह की सहायता देने की घोषणा की.
 
विधायक व मुखिया ने कहा कि ऐसी बेटी पर सबको नाज है. युवती समाज के लिए एक मिसाल बन गयी है. वह अन्य लड़कियों के लिए प्रेरणा भी बन चुकी है.
 
अगर समाज की अन्य लड़कियां भी सामाजिक बुराईयों के खिलाफ इसी तरह का दृष्टिकोण अपना ले तो समाज को बहुत हद तक सुधारा जा सकता है. 
 
अर्चना ने कठोर फैसला के जरिए एक नयी और क्रांतिकारी राह बनायी है. इस वजह से गुरुवार तक जिस अर्चना को कोई नहीं जानता था, अब वह सबकी जुबान पर चर्चा में है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment