रांची: स्कूल में छात्र की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Last Updated 06 Feb 2016 03:45:03 PM IST

झारखंड की राजधानी रांची स्थित सफायर इंटरनेशन स्कूल में छात्रावास में रहने वाले कक्षा सात के तेरह वर्षीय छात्र विनय कुमार महतो की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी.


(फाइल फोटो)

पुलिस ने विद्यालय के तीन अध्यापकों समेत सात लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है.

रांची के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आनंद ने बताया कि राजधानी स्थित सफायर इंटरनेशनल स्कूल परिसर में छात्रावास में रहने वाले रांची के ही जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के छात्र विनय कुमार महतो की शुक्रवार को तड़के एक बजे से तीन बजे के बीच संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी. छात्र के साथ अप्राकृतिक दुष्कर्म किये जाने और उसकी हत्या किये जाने की भी आशंका जतायी गयी है.

पुलिस ने छात्र का शव कब्जे में लेकर उसे अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया है और इस बीच सफायर स्कूल के तीन अध्यापकों समेत सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.
आनंद ने बताया कि छात्र का शव उसके छात्रावास से कई सौ मीटर दूर स्कूल के अध्यापक आवास के निकट पाया गया और वहां बड़ी मात्रा में रक्तस्राव के निशान मिले हैं जिससे उसकी हत्या की आशंका बलवती दीखती है लेकिन पूरे मामले पर से पर्दा अंत्यपरीक्षण की रिपोर्ट आने के बाद ही हट सकेगा.

इस बीच विद्यालय प्रबंधन ने पूरे घटनाक्रम पर चुप्पी साध ली है और उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. मामले की जांच करने विद्यालय पहुंचे बाल संरक्षण आयोग के सदस्य मनोज यादव ने बताया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक, प्रबंधन और अध्यापकों का रवैया पूरे मामले में बहुत ही संदिग्ध है.

उन्होंने आरोप लगाया कि विद्यालय में उन्होंने जो परिस्थियां देखीं और जिस तरह छात्र विनय अपने छात्रावास से रात्रि में एक बजे निकल कर अध्यापकावास की ओर जा सका वह बहुत ही संदिग्ध है. अध्यापकावास से कुछ दूर ही उसके शव के मिलने की बात बतायी गयी है.

उन्होंने बताया कि विद्यालय प्रबंधन के पास छात्र के उस स्थान तक पहुंचने के बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं है. मनोज ने बताया कि परिस्थितियां स्पष्ट संकेत करती हैं कि छात्र के साथ अप्राकृतिक दुष्कर्म किया गया है और फिर उसकी हत्या की गयी है.

उन्होंने पूरे मामले की जांच करने और जिला प्रशासन से इसकी रिपोर्ट तलब करने की बात कही. उन्होंने छात्र की मौत के मामले में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने की भी मांग की.

इस बीच पुलिस ने बताया कि छात्र के पिता जगन्नाथपुर पुलिस थाना क्षेत्र में चंदाघासी इलाके के रहने वाले मनबहल महतो की शिकायत पर मौत के मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है और तीन अध्यापकों समेत सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

महतो ने आरोप लगाया कि उन्हें रात्रि तीन बजकर, ग्यारह मिनट पर फोन किया गया कि बेटा छत से गिर गया है और उसकी मौत हो गयी है. उसे रांची के रिम्स अस्पताल ले जाया गया है. जब वह रिम्स पहुंचे तो बेटे की मौत हो चुकी थी और विद्यालय प्रबंधन के लोग उसे उसी हाल में छोड़कर वहां से चंपत हो गये.

उन्होंने बताया कि उनके बेटे का जबड़ा और सिर बुरी तरह से जख्मी थे और शरीर के कई अन्य हिस्सों पर भी चोट के निशान थे. उन्होंने भी अपने बेटे के साथ गलत होने की आशंका जतायी और पूरे मामले की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment