गड़करी ने किया झारखंड में परियोजनाओं का शिलान्यास

Last Updated 27 Jan 2016 10:21:51 PM IST

केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने झारखंड में 6455 करोड़ रुपए की 408 किलोमीटर राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया.


केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

गडकरी ने राज्य के घाटशिला, धनबाद और देवघर में आयोजित कार्यक्रम में छह राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने सड़क निर्माण सहित विभिन्न परियोजनाओ  में राज्य सरकार को हर संभव मद्द देने का आश्वासन दिया. उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास को कोयला आधारित यूरिया के उत्पादन को आधे कीमत पर प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराने की सलाह दी.

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य झारखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग को दुगना करना है. उन्होंने कहा कि साहेबगंज में गंगा पर दो हजार करोड़ की लागत से बनने वाले पुल का मार्च से पहले शिलान्यास किया जाएगा. उन्होंने मुख्यमंत्री से साहेबंगज को स्मार्ट सीटी बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.

गडकरी ने इन तीन स्थानों पर महुलिया-बहरागोड़ा परियोजना (चार लेन), चास-रामगढ़ खंड परियोजना (चार/दो लेन) चार लेन बरही-हजारीबाग परियोजना, छह लेन बरवाअड्डा-चोरदाहा परियोजना, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 133 चोपा मोड़-हंसडीहा दो लेन परियोजना, राजमार्ग संख्या 114-ए गिरिडीह-देवघर सीमा देा लेन परियोजना का शिलान्यास किया.

गडकरी ने कहा कि झारखण्ड के साहेबगंज में गंगा नदी पर बनने वाले पुल का शिलान्यास अगले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. साहेबगंज को स्मार्ट सिटी बनाया जायेगा और यहां 500 सौ करोड़ की लागत से मल्टी मॉडल वार्टर पोर्ट का निर्माण किया जायेगा.  दिसम्बर तक झारखण्ड में 50 हजार करोड़ का काम होगा, जिससे राज्य के चार लाख स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. केन्द्र सरकार आधारभूत संरचना के विकास में लगी हुई है. सड़क के साथ-साथ जलमार्ग और रेलवे का भी विस्तार हो रहा है. राष्ट्रीय राजमार्ग 2661 कि.मी. से बढ़ाकर 5300 कि.मी. कर दिया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्वी सिंहभूम के दो नये राष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति दी है. उन्होंने आज घाटशिला में 72 कि0मी0 लम्बी चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग सं0 33 एवं 6 के महुलिया-बहरागोड़ा, झारखण्ड-पष्चिम बंगाल सीमाखण्ड का शिलान्यास किया.

गडकरी ने कहा कि जब सड़कें अच्छी होंगी तो उद्योग धंधे लगेंगे, इन उद्योग धंधे से स्थानीय लोगों को रोजगार लगेगा. 72 कि0मी0 चार लेन महुलिया-बहरागोड़ा के निर्माण में कुल 1000 करोड़ रूपये खर्च होंगे, जिसमें कुल 17 पुल, 103 पुलिया, 1 फ्लाई ओवर, 18 अण्डर पास, 154 जंक्शन, 18 बस पड़ाव, 8 ट्रक पड़ाव एवं एक रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण होगा और इस सड़क पर कोई टोल टेक्स नहीं लगेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी राज्य की जीवन रेखा वहाँ की सड़कों को माना जाता है. राज्य के विकास में परिवहन व्यवस्था का अहम योगदान है. परिवहन के विकास से ही औद्योगिक विकास में तेजी आ सकती है. सड़कों के राष्ट्रीय औसत के मामले में झारखण्ड काफी पीछे है लेकिन आने वाले समय में यहां सड़कों का जाल बिछेगा तथा सर्वोत्तम सड़कों के लिये झारखण्ड को जाना जाएगा.

गडकरी ने बहुत जल्द ही 12 रेलेव ओवरब्रिज बनाने की भी बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न सड़कों का डीपीआर तैयार करें, केन्द्र सरकार हर स्तर पर मदद करने को तैयार है. उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में बनी सरकार के कायरें की सराहना करते हुए भरोसा दिलाया कि धनबाद में रिंग रोड बनाने के लिये भूमि अधिग्रहण का कार्य सरकार करें और उसका निर्माण केन्द्र सरकार अपने खर्च पर करेगी.

उन्होंने केन्द्र सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा कि सरकार की मंशा किसानों को सिंचाई, पानी और बिजली मुहैया कराने की है. झारखंड में जो कोयला की खदान बंद हो गयी हैं वहां यूरिया का उत्पादन हो सकता है इस दिशा में केन्द्र सरकार काम कर रही है. इसके तहत सरकार की ओर से किसानों को यूरिया 50 प्रतिशत की छूट दी जायेगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झारखंड खनिज संपदा से भरपूर राज्य है और अब यहां खनिज आधारित उद्योगों की स्थापना की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाये जा रहे हैं. राज्य में 50 हजार करोड़ के निवेश से करीब 4 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है और पहली बार झारखंड को इतनी बड़ी सौगात केन्द्र सरकार देने जा रही है. उन्होंने कहा कि सड़क एक जीवन रेखा है जिसके विकास से ही आगे का रास्ता तय किया जा सकता है. केन्द्र सरकार सड़कों के मामले में राज्य को राष्ट्रीय औसत में शामिल करने की दिशा में कदम बढ़ा रही है, इसके लिये उन्होंने केन्द्र सरकार के प्रति आभार जताया.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment