साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं : योग गुरु स्वामी रामदेव

Last Updated 04 Nov 2015 01:20:19 PM IST

योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा कि साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते है.


साईं बाबा महापुरुष हो सकते हैं, भगवान नहीं : योग गुरु स्वामी रामदेव (फाइल फोटो)

स्वामी रामदेव मंगलवार को रांची में भारत स्वाभिमान और पंतजलि योगपीठ द्वारा आयोजित योग शिविर को संबोधित कर रहे थे.

शिरडी साईं बाबा की पूजा को लेकर देशभर में चल रहे विवाद पर शंकराचार्य और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से विरोध किए जाने के बाद अब योग गुरु बाबा रामदेव ने भी इस पर टिप्पणी की है.

रामदेव ने कहा कि साईं एक महान व्यक्ति थे लेकिन वह भगवान नहीं थे.

रांची में एक योग शिविर का आयोजन कर रहे बाबा रामदेव ने कहा कि साईं को लेकर जो विवाद चल रहा है उसमें लोग बिना वजह उलझ रहे हैं. साईं को भगवान का दर्जा देना गलत है.

देश में इन दिनों भड़काये जा रहे धार्मिक माहौल पर उन्होंने कहा कि करीब एक लाख लोग आतंकवाद की भेंट चढ़ गये. आज भी देश के 80 करोड़ लोग भूख, गरीबी व अशिक्षा के शिकार हैं. इन पर किसी का ध्यान नहीं जाता. कश्मीरी पंडितों की घर वापसी नहीं हो रही है.

बाबा रामदेव ने कहा है कि वह झारखंड सहित देश भर में आर्यकुलम (विद्यालय) खोलेंगे. इनके जरिये एक क्रांति लायेंगे. आर्यकुलम शिक्षा के क्षेत्र का एक सस्टेनेबल मॉडल होगा.

योग शिविर के आयोजन के लिए गो एयरवेज से रात आठ बजे रांची पहुंचे रामदेव ने एयरपोर्ट पर पत्रकारों को बताया कि वह अपनी इस योजना पर पांच सौ से 10 हजार करोड़ रुपये खर्च करनेवाले हैं.

उन्होंने कहा कि अब शिक्षा के नाम पर हो रहे व्यवसायीकरण का विरोध होगा. हम आर्यकुलम को श्रेष्ठतम आधुनिक शिक्षा व वैदिक शिक्षा का संगम बनायेंगे. हमने पहले योग, आयुर्वेद, स्वदेशी तथा व्यवस्था परिवर्तन का काम कर दिखाया है.

उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य राज्य के सभी जिलों में एक-एक आर्यकुलम खोलना है. इनके जरिये मैकाले शिक्षा पद्धति के स्थान पर भारतीय स्वदेशी शिक्षा पद्धति देश में फिर से स्थापित होगी. बाबा ने कहा कि मैकाले की शिक्षा पद्धति से देश के 7.32 लाख गुरुकुल समाप्त हो गये. उन्होंने कहा कि वह सात लाख तो नहीं, लेकिन देश भर में सात सौ आर्यकुलम खोलेंगे. उनके पास झारखंड में पहले से 13 एकड़ भूमि उपलब्ध है. इस पर वह विश्व स्तरीय शिक्षण संस्थान बनायेंगे.      

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment