नरेन्द्र मोदी ने किया सोलर प्लांट का उद्घाटन

Last Updated 02 Oct 2015 01:25:51 PM IST

प्रधानमंत्री ने खूंटी में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया के समक्ष जलवायु परिवर्तन बड़ी चुनौती और मुसीबत के रूप में उभरा है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के खूंटी में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया. यह प्लांट कोर्ट परिसर में लगाया गया है. इसी के साथ यह देश का ऐसा पहला कोर्ट बन गया है, जहां सौर ऊर्जा से बिजली की आपूर्ति होगी. इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, चीफ जस्टिस वीरेंदरह्व सिंह समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड में कई इतिहास रचे जाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं 185 किलोवाट के लिए खूंटी चला आया. लोग सोचते होंगे कि इतने भारी बहुमत से जीतने वाला प्रधानमंत्री इस काम के लिए कोर्ट चला आया. मोदी ने कहा कि झारखंड में तो कोयले का भंडार पडा है, ऐसे में जब यहां कोई सोलर एनर्जी से जुडता है, तो यह अनोखी बात है.



झारखंड ने विश्व के कल्याण के रास्ते पर चलते हुए सोलर एनर्जी से जुडने का फैसला किया है. मैं झारखंड के लोगों को बधाई देता हूं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब सोलर एनर्जी से कोर्ट चलेगा, तो पर्यावरण की रक्षा तो होगी ही, साथ ही लोगों को न्याय भी जल्द मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि बिजली की कमी की वजह से भी कोर्ट का काम पेंडिंग पडा रहता है.

मोदी ने कहा कि भारत ने 175 गीगाबाइट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य को देखकर पूरी दुनिया हैरान होती है. हम इस लक्ष्य को हासिल करेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपना स्वागत भाषण में कहा कि पीएम ने दुनिया को ग्रीन एनर्जी का संदेश दिया.

खूंटी में सोलर एनर्जी प्लांट का उद्घाटन करने के लिए पीएम ने सहमति दी, इसके लिए पूरा झारखंड आभारी है. इससे पहले मोदी रांची हवाई अड्डे पर उतरे और वहां से वह भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर से 10:11 बजे खूंटी के लिए रवाना हुए.
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment