प्रधानमंत्री 2 अक्तूबर को आएंगे झारखंड: दुमका में मुद्रा बैंक योजना की करेंगे शुरुआत

Last Updated 01 Oct 2015 10:06:27 PM IST

हाल ही में विदेशी दौरे से लौटे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2 अक्तूबर यानि गांधी जयंती को एक दिवसीय झारखंड दौरे में खूंटी के जिला न्यायालय में रूफटाप सौर वोल्टाइक ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री खूंटी के बाद दुमका में मुद्रा बैंक योजना का शुभारंभ करेंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को रांची में यह जानकारी देते हुये कहा कि जिला न्यायालय खूंटी सौर ऊर्जा से संचालित होने वाला देश का पहला ई न्यायालय बनेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बिरसा मुंडा की पावन धरती पर कल प्रधानमंत्री ग्यारह बजे दिन में इसका उद्घाटन करेंगे.

विश्व अहिंसा दिवस पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे.

मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा कि शुक्रवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और \'जय जवान जय किसान\' का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री का जन्मदिन है तथा शुक्रवार यानि 2 अक्टूबर को ही विश्व अहिंसा दिवस भी है. इस अवसर पर वह सभी को बधाई देते हैं तथा आश्वस्त करते है कि राज्य सरकार उनके बताये गये रास्तों पर चलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री कल एक बजकर 20 मिनट पर दुमका पहुंचेंगे और वहां मुद्रा बैंक योजना का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा वह मलूटी के मंदिर समूहों के संरक्षण एवं विकास कार्यक्रम की आन लाइन शुरूआत करेंगे.

उन्होंने कहा कि इसके तहत झारखंड के एक लाख लाभार्थियों को ऋण मिलेगा, जिनमें 25 हजार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तथा पांच हजार स्व सहायता समूहों के 75 हजार लाभार्थियों को ऋण मिलेगा.

दुमका के मेगा ऋण कैंपस में संथाल परगना प्रमंडल के सभी छह जिलों के लाभार्थी भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य होगा, जहां एक लाख बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment