झारखंड के पूर्व राज्यपाल डॉ. सैयद अहमद का मुंबई में निधन

Last Updated 28 Sep 2015 12:14:27 PM IST

झारखंड के पूर्व राज्यपाल सैयद अहमद का एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 73 साल के थे.


झारखंड के पूर्व राज्यपाल डॉ. सैयद अहमद का मुंबई में निधन (फाइल फोटो)

मुंबई से उनके पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. अहमद कैंसर से पीडित थे और पिछले हफ्ते उन्हें उपनगरीय क्षेत्र बांद्रा के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

उनके परिवार में उनकी पत्नी, एक पुत्र और दो पुत्रियां हैं. उन्होंने 16 मई 2015 को मणिपुर के राज्यपाल की शपथ ली थी. फिलहाल  वो मणिपुर के राज्यपाल थे. महाराष्ट्र के पूर्व कांग्रेस नेता अहमद इसके पहले झारखंड के राज्यपाल थे. उन्हें तत्कालीन संप्रग सरकार ने 26 अगस्त 2011 को झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया था.

राजनीति के अलावा अहमद लिखते भी थे, विशेष कर उर्दू में. अहमद ने डबल एमए (हिंदी और अंग्रेजी) किया था. इसके अलावा उन्होंने उर्दू में डाक्ट्रेट किया था. उनकी कृतियों में उनकी आत्मकथा पगडंडी से शहर तकके अलावा जंग-ए-आजादी में उर्दू शायरी, मकताल से मंजिल आदि शामिल हैं.

अहमद 1977 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। वह महाराष्ट्र विधानसभा के लिए पांच बार मुंबई के नागपाडा सीट से निर्वाचित हुए. वह महाराष्ट्र में मंत्री भी रहे जहां उन्होंने आवास जैसे विभाग का जिम्मा संभाला.वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुरुदास कामत ने अहमद के निधन पर शोक जताया और कहा कि उनके निधन से पार्टी और देश को अपूरणीय क्षति हुई है.
 

 
 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment